Monday , 20 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » बिहार : मैट्रिक की परीक्षा में ‘मुन्ना भाई’ का नया ट्रेंड

बिहार : मैट्रिक की परीक्षा में ‘मुन्ना भाई’ का नया ट्रेंड

पटना, 15 मार्च (आईएएनएस)। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित मैट्रिक (10वीं) की परीक्षा में सरकार और समिति भले ही कदाचार रोकने के सभी उपाय कर लिए हों, परंतु इस वर्ष मैट्रिक की परीक्षा में अपने बदले दूसरे को परीक्षा में बैठाने (मुन्ना भाई) का नया ट्रेंड देखने को मिल रहा है।

इसी महीने 11 मार्च से शुरू मैट्रिक की परीक्षा में अब तक 279 से ज्यादा ‘मुन्ना भाइयों’ को पकड़ा गया है, जो दूसरे के बदले परीक्षा दे रहे थे।

समिति के एक अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि राज्यभर में अब तक 279 से ज्यादा मुन्ना भाइयों को पकड़ा गया है, जो दूसरे के बदले परीक्षा दे रहे थे। परीक्षा के पहले ही दिन 164 मुन्ना भाइयों को पकड़ा गया था।

पिछले वर्ष मैट्रिक की परीक्षा के दौरान मात्र एक मुन्ना भाई को पकड़ा गया था।

समिति के सचिव हरिहर नाथ झा ने आईएएनएस को बताया कि मैट्रिक की परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से चल रही है। उन्होंने भी माना कि इस वर्ष नया ट्रेंड देखने को मिल रहा है, जहां अपने बदले दूसरे को परीक्षा में बैठाया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि परीक्षा के दौरान मुन्ना भाई के तौर पर जो भी परीक्षार्थी पकड़े जा रहे हैं, उन्हें तुरंत परीक्षा से निष्कासित कर दिया जा रहा है। ऐसे परीक्षार्थी केा परीक्षा समिति प्रावधान के मुताबिक अगले साल भी ये परीक्षार्थी परीक्षा नहीं दे सकेंगे।

उल्लेखनीय है कि ‘मुन्ना भाई एमबीबीएस’ चर्चित सिनेमा वर्ष 2003 में रिलीज हुई थी, जिसमें परीक्षा के दौरान नकल का नया तरीका अपनाया गया था।

मैट्रिक शुक्रवार से शुरू हुई है। इस परीक्षा के लिए राज्यभर में कुल 1,309 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इस परीक्षा में राज्यभर से 15 लाख 73 हजार 498 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं, जिसमें 8,53,221 छात्र और 7,20,277 छात्राएं हैं। पिछले वर्ष से करीब डेढ़ लाख अधिक विद्यार्थी इस वर्ष परीक्षा दे रहे हैं।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष प्रो़ लालकेश्वर प्रसाद ने दावा किया कि 10वीं की परीक्षा को लेकर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। सभी परीक्षा केंद्रों के बाहर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। परीक्षा हल के अंदर और बाहर वीडियोग्राफी कराई जा रही है।

उल्लेखनीय है कि पिछले वर्ष मैट्रिक की परीक्षा के दौरान नकल की घटना से पूरे बिहार की बदनामी हुई थी। चार मंजिला इमारत पर चढ़कर नकल कराने की फोटो देश और विदेश की मीडिया में प्रकाशित हुई थी तथा यह फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो गई थी।

बिहार : मैट्रिक की परीक्षा में ‘मुन्ना भाई’ का नया ट्रेंड Reviewed by on . पटना, 15 मार्च (आईएएनएस)। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित मैट्रिक (10वीं) की परीक्षा में सरकार और समिति भले ही कदाचार रोकने के सभी उपाय कर लिए हों, प पटना, 15 मार्च (आईएएनएस)। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित मैट्रिक (10वीं) की परीक्षा में सरकार और समिति भले ही कदाचार रोकने के सभी उपाय कर लिए हों, प Rating:
scroll to top