Sunday , 2 June 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » व्यापार » बैंक प्रमुखों का चुनाव सोमवार से

बैंक प्रमुखों का चुनाव सोमवार से

नई दिल्ली, 14 जून (आईएएनएस)। देश के पांच प्रमुख सरकारी बैंकों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों और प्रबंध निदेशकों का चुनाव सोमवार से यहां शुरू होगा, जिसके लिए 26 उम्मीदवारों की सूची तैयार की गई है। चुने हुए उम्मीदवारों में से कुछ निजी बैंकों के अधिकारी भी हैं।

वित्त मंत्रालय के एक अधिकारी ने आईएएनएस से कहा कि यह पहला मौका होगा, जब सरकारी बैंकों के प्रमुखों की चुनावी प्रक्रिया में निजी बैंकों के अधिकारियों को भी शामिल किया गया है।

जिन बैंकों के प्रमुखों का चुनाव होना है, उनमें पंजाब नेशनल बैंक, केनरा बैंक और बैंक ऑफ इंडिया भी शामिल हैं।

प्रत्येक उम्मीदवार को तीन समितियों के साक्षात्कार से गुजरना होगा। हर समिति में दो सदस्य होंगे, जो वित्तीय सेवा विभागों के सचिव, अतिरिक्त सचिव और भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर होंगे।

इन समितियों में तीन बाहर के विशेषज्ञ भी होंगे, जिनमें भारतीय स्टेट बैंक के प्रबंध निदेशक एस. विश्वनाथन, भारतीय प्रबंधन संस्थान-इंदौर के निदेशक ऋषिकेश टी. कृष्णन और इलाहाबाद बैंक के पूर्व अध्यक्ष एस. पाणसे होंगे।

उम्मीदवारों का अंतिम चुनाव एक नियुक्ति बोर्ड करेगा, जिसकी अध्यक्षता रिजर्व बैंक के गवर्नर करेंगे।

वित्त मंत्रालय ने पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया, केनरा बैंक और आईडीबीआई बैंक के शीर्ष पद के लिए तीन साल की अवधि के लिए आवेदन मंगवाए थे।

दी गई शर्तो के अंदर हालांकि मंत्रालय को समुचित संख्या में आवेदन नहीं मिले, जिसके बाद मंत्रालय ने अप्रैल में शर्तो में कुछ ढील दी थी।

बैंक प्रमुखों का चुनाव सोमवार से Reviewed by on . नई दिल्ली, 14 जून (आईएएनएस)। देश के पांच प्रमुख सरकारी बैंकों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों और प्रबंध निदेशकों का चुनाव सोमवार से यहां शुरू होगा, जिसके लिए 26 उ नई दिल्ली, 14 जून (आईएएनएस)। देश के पांच प्रमुख सरकारी बैंकों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों और प्रबंध निदेशकों का चुनाव सोमवार से यहां शुरू होगा, जिसके लिए 26 उ Rating:
scroll to top