Sunday , 28 April 2024

Home » विश्व » ब्रेक्सिट योजना अमेरिकी व्यापार करार को खत्म कर सकती है : ट्रंप

ब्रेक्सिट योजना अमेरिकी व्यापार करार को खत्म कर सकती है : ट्रंप

लंदन, 13 जुलाई (आईएएनएस)। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि अगर प्रधानमंत्री थेरेसा मे की ब्रेक्सिट योजना आगे बढ़ती है तो ब्रिटेन शायद अमेरिका के साथ व्यापारिक करार नहीं कर सके।

उन्होंने समाचार पत्र ‘द सन’ से कहा कि मे की योजना शायद इस करार को खत्म कर देगी, क्योंकि इसका मतलब यह होगा कि ब्रिटेन के बजाय अमेरिका यूरोपीय संघ के साथ सौदा करे।

बीबीसी ने बताया कि डाउनिंग स्ट्रीट (ब्रिटिश प्रधानमंत्री का आवास) ने अभी तक ट्रंप की टिप्पणी पर कोई प्रतिक्रिया नहीं की है।

ट्रंप की राष्ट्रपति के रूप में पहली ब्रिटेन यात्रा पर मे अमेरिका के साथ मुक्त व्यापार समझौता करने की जुगत में हैं। उन्होंने गुरुवार को कहा कि ब्रेक्सिट ब्रिटेन और अमेरिका में वृद्धि पैदा करने एक ‘अवसर’ है।

मे ने कहा, “जैसा कि हम यूरोपीय संघ छोड़ने के लिए तैयार हैं, हमारे पास और अधिक करने का शानदार अवसर है। यह एक मुक्त व्यापार समझौते तक पहुंचने का अवसर है, जो ब्रिटेन में और अमेरिका भर में नौकरियां और वृद्धि पैदा कर सकता है।”

ट्रंप ने उत्तर ब्रसेल्स में अटलांटिक संधि संगठन (एनएटीओ) शिखर सम्मेलन के दौरान द सन को दिए साक्षात्कार में कहा कि ब्रेक्सिट बाद यूरोपीय संघ के साथ संबंधों को लेकर ब्रिटेन का ब्लूप्रिंट उस समझौते से अलग है, जिसके पक्ष में लोगों ने वोट दिए है।

राष्ट्रपति ने कहा कि उन्होंने मे को बताया था कि ब्रेक्सिट सौदा किस तरह किया जाए, लेकिन, “वह सहमत नहीं थीं, उन्होंने मेरी बात नहीं सुनी..वह एक अलग राह पर जाना चाहती थीं।”

समाचार पत्र के साथ उनके साक्षात्कार की खबर तब सामने आई, जब वह गुरुवार शाम ऑक्सफोर्डशायर के ब्लेनहिएम पैलेस में मे के साथ ब्लैक-टाई डिनर में थे।

साक्षात्कार प्रकाशित होने के बाद, व्हाइटहाउस की प्रवक्ता सारा सैंडर्स ने कहा कि राष्ट्रपति “प्रधानमंत्री को बहुत पसंद करते हैं और उनका सम्मान करते हैं”। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति ने “उनके बारे में कुछ भी बुरा नहीं कहा है।”

मे और ट्रंप शुक्रवार को ब्रिटिश और अमेरिकी सेना के आतंकवाद-रोधी संयुक्त अभ्यास का निरीक्षण करेंगे।

राष्ट्रपति और उनकी पत्नी ब्रिटेन की महारानी से मुलाकात करने के लिए अपराह्न में विंडसर जाएंगे।

ब्रेक्सिट योजना अमेरिकी व्यापार करार को खत्म कर सकती है : ट्रंप Reviewed by on . लंदन, 13 जुलाई (आईएएनएस)। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि अगर प्रधानमंत्री थेरेसा मे की ब्रेक्सिट योजना आगे बढ़ती है तो ब्रिटेन शायद अमेरिका के सा लंदन, 13 जुलाई (आईएएनएस)। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि अगर प्रधानमंत्री थेरेसा मे की ब्रेक्सिट योजना आगे बढ़ती है तो ब्रिटेन शायद अमेरिका के सा Rating:
scroll to top