Wednesday , 8 May 2024

Home » भारत » भारतीयों की एकता, सादगी, भाईचारा देश की ताकत : प्रधानमंत्री (राउंडअप)

भारतीयों की एकता, सादगी, भाईचारा देश की ताकत : प्रधानमंत्री (राउंडअप)

नई दिल्ली, 15 अगस्त (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को कहा कि 125 करोड़ भारतीयों की एकता, सादगी और भाईचारा इस देश की ताकत है। उन्होंने कहा कि भारतीय समाज में जातिवाद और संप्रदायवाद के लिए कोई स्थान नहीं है।

नई दिल्ली, 15 अगस्त (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को कहा कि 125 करोड़ भारतीयों की एकता, सादगी और भाईचारा इस देश की ताकत है। उन्होंने कहा कि भारतीय समाज में जातिवाद और संप्रदायवाद के लिए कोई स्थान नहीं है।

प्रधानमंत्री देश के 69वें स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रीय राजधानी में लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित कर रहे थे।

प्रधानमंत्री ने भ्रष्टाचार खत्म करने तथा आजादी की 75वीं वर्षगांठ तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए 125 करोड़ भारतीयों की टीम इंडिया के संकल्प को उजागर किया।

प्रधानमंत्री ने इस संदर्भ में ‘स्टार्ट-अप इंडिया’ कार्यक्रम की घोषणा की। उन्होंने कहा, “यह कार्यक्रम युवाओं में उद्यमिता को प्रोत्साहित करेगा। देश के 1.25 लाख बैंक शाखाओं में से प्रत्येक शाखा को एक दलित या एक आदिवासी उद्यमी या कम से कम एक महिला उद्यमी को प्रोत्साहन देना चाहिए।”

प्रधानमंत्री ने नारे के अंदाज में कहा अब ‘स्टार्ट-अप इंडिया’, ‘स्टैंड-अप इंडिया’।

प्रधानमंत्री ने 2022 तक देश में हर किसी के लिए मकान तथा बिजली जैसी बुनियादी सुविधाएं देकर विकसित देश बनाने का सरकार का संकल्प दोहराया।

उन्होंने कहा, “आने वाले एक हजार दिनों में बिजली से वंचित 18500 गांवों में बिजली पहुंचा दी जाएगी।” मोदी ने पूर्वी भारत के विकास का दृष्टिकोण भी व्यक्त किया।

प्रधानमंत्री ने इस मौके पर पिछले वर्षो में टीम इंडिया की उपलब्धियां भी गिनाई।

प्रधानमंत्री ने भ्रष्टाचार के खिलाफ उठाए गए कदमों का ब्योरा प्रस्तुत किया और बताया कि किस तरह उनकी सरकार की पहल से शासन के विभिन्न पक्षों से भ्रष्टाचार समाप्त हुआ है।

मोदी ने इस संदर्भ में कोयला, स्पेक्ट्रम तथा एफएम रेडियो लाइसेंस की नीलामी की चर्चा की। उन्होंने एलपीजी सब्सिडी के प्रत्यक्ष अंतरण के लिए पहल योजना की भी चर्चा की, जिससे 15 हजार करोड़ रुपये की बचत हुई है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि नीम चढ़ी यूरिया से सब्सिडी वाले यूरिया को गैर कृषि उद्देश्यों में लगाने से रोकने में मदद मिली है। उन्होंने स्वीकार किया कि आम जन को अभी भी भ्रष्टाचार के कारण समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

मोदी ने भ्रष्टाचार को दीमक बताते हुए कहा कि इसके इलाज के लिए साइट इफेक्ट के प्रभाव के साथ कड़वी दवा की जरूरत है। उन्होंने कहा कि सरकार के विभिन्न प्रयासों से बिचौलियों का धंधा बंद हो गया है।

उन्होंने कहा, “सीबीआई ने पिछले वर्ष भ्रष्टाचार के 1,800 मामले दर्ज किए, जबकि इससे पहले के वर्ष में 800 मामले दर्ज हुए थे।”

प्रधानमंत्री ने कहा, “काले धन के खिलाफ महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं, और विदेशों में जाने वाली बेहिसाबी आय रोक दी गई है।”

प्रधानमंत्री ने किसानों के कल्याण के संदर्भ में कृषि मंत्रालय का नाम बदलकर कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय रखे जाने की घोषणा की। उन्होंने कहा, “सरकार का जोर कृषि उत्पादकता बढ़ाने, बिजली उपलब्ध कराने तथा किसानों को सिंचाई सुविधाएं देने पर है। 50,000 करोड़ रुपये के आवंटन के साथ प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना शुरू की गई है।”

प्रधानमंत्री ने पिछले वर्ष स्वतंत्रता दिवस के अपने संबोधन में व्यक्त कुछ संकल्प भी याद किए। उन्होंने कहा, “सभी स्कूलों में शौचालय बनाने का वायदा राज्यों के सहयोग से लगभग पूरा कर लिया है। प्रधानमंत्री जनधन योजना में 17 करोड़ बैंक खाते खोले जाने से वित्तीय समावेशन को प्रोत्साहन मिला है। जनधन खातों में जमा 20 हजार करोड़ रुपये गरीबों की अमीरी दिखाते हैं।”

प्रधानमंत्री ने अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना सहित सरकार द्वारा शुरू की गई कल्याणकारी योजनाओं की भी चर्चा की। उन्होंने बच्चों को स्वच्छ भारत अभियान का सबसे बड़ा ब्रांड एम्बेस्डर बताया और कहा कि इस अभियान से भारत के लोगों में गहरी रुचि पैदा हुई है।

पूर्व सैनिकों की ‘एक रैंक, एक पेंशन’ की मांग के बारे में मोदी ने कहा कि सरकार ने सिद्धान्त रूप में इस मांग को स्वीकार कर लिया है। उन्होंने कहा, “हितधारकों के साथ तौर-तरीके तैयार किए जा रहे हैं। सकारात्मक परिणाम की आशा है।”

प्रधानमंत्री ने छोटी नौकरियों में भर्तियों के लिए साक्षात्कार की व्यवस्था पर सवाल खड़ा किया। उन्होंने कहा, “विभागों को चाहिए कि वे जल्द से जल्द इस व्यवस्था को समाप्त कर पारदर्शी ऑनलाइन प्रक्रियाओं के जरिए भर्ती कर मेधा को प्रोत्साहित करें।”

भारतीयों की एकता, सादगी, भाईचारा देश की ताकत : प्रधानमंत्री (राउंडअप) Reviewed by on . नई दिल्ली, 15 अगस्त (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को कहा कि 125 करोड़ भारतीयों की एकता, सादगी और भाईचारा इस देश की ताकत है। उन्होंने कहा कि भा नई दिल्ली, 15 अगस्त (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को कहा कि 125 करोड़ भारतीयों की एकता, सादगी और भाईचारा इस देश की ताकत है। उन्होंने कहा कि भा Rating:
scroll to top