Wednesday , 8 May 2024

Home » विश्व » भारत आएंगी मशहूर ‘अफगान गर्ल’

भारत आएंगी मशहूर ‘अफगान गर्ल’

नई दिल्ली, 13 नवंबर (आईएएनएस)। नेशनल ज्योग्राफिक पत्रिका की मशहूर ‘अफगान गर्ल’ शरबत गुला पाकिस्तान से विवादास्पद तरीके से रवाना होने के बाद इलाज के लिए भारत आएंगी।

भारत में अफगानिस्तान की राजदूत शाइदा अब्दाली ने ट्विटर पर कहा, “लोकप्रिय अफगानिस्तानी शरबत गुला जल्द ही मुफ्त इलाज के लिए भारत आएंगी।”

अफगानी समाचार एजेंसी ‘खामा प्रेस’ के मुताबिक, गुला के वकील ने बताया कि वह हेपेटाइटिस सी से पीड़ित हैं। अब वह इलाज के लिए बेंगलुरु जाएंगी।

पाकिस्तान की फेडेरेल इंवेस्टिगेशन एजेंसी ने शरबत गुला को पाकिस्तानी कम्प्यूटराइज्ड राष्ट्रीय पहचान पत्र की जालसाजी के लिए 26 अक्टूबर को पेशावर स्थित उनके घर से गिरफ्तार किया था।

उनके खिलाफ लगे सभी आरोप सिद्ध हुए थे और एक विशेष भ्रष्टाचार निरोधक और आव्रजन अदालत ने उन्हें 15 दिन कैद और 1,10,000 रुपये के जुर्माने की सजा सुनाई थी। सजा के बाद खबर पख्तूनख्वा प्रांत की सरकार ने देश से उनका निर्वासन रोकने की पेशकश की थी, लेकिन उन्होंने पाकिस्तान में रहने से इनकार कर दिया।

पाकिस्तान से निर्वासित किए जाने के बाद पिछले सप्ताह अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने अफगानिस्तान में खुद उनका स्वागत किया था और उन्हें एक सुसज्जित अपार्टमेंट की पेशकश की थी।

हरी हरी आंखों वाली शरबत गुला की तस्वीर ने उन्हें अनिश्चित भविष्य का सामना कर रहे शरणार्थियों की अंतर्राष्ट्रीय पहचान बना दिया था। यह तस्वीर 1985 में पहली बार नेशनल ज्योग्राफिक के कवर पर आई थी। तब गुला 12 साल की थीं।

उनकी तस्वीर की तुलना लियोनाडरे दा विंसी की मोनालिसा से की गई थी।

भारत आएंगी मशहूर ‘अफगान गर्ल’ Reviewed by on . नई दिल्ली, 13 नवंबर (आईएएनएस)। नेशनल ज्योग्राफिक पत्रिका की मशहूर 'अफगान गर्ल' शरबत गुला पाकिस्तान से विवादास्पद तरीके से रवाना होने के बाद इलाज के लिए भारत आएं नई दिल्ली, 13 नवंबर (आईएएनएस)। नेशनल ज्योग्राफिक पत्रिका की मशहूर 'अफगान गर्ल' शरबत गुला पाकिस्तान से विवादास्पद तरीके से रवाना होने के बाद इलाज के लिए भारत आएं Rating:
scroll to top