Sunday , 19 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » ‘भारत के लिए दिल्ली और चेन्नई के हालात चेतावनी’

‘भारत के लिए दिल्ली और चेन्नई के हालात चेतावनी’

टोरंटो, 13 दिसम्बर (आईएएनएस)। स्वच्छ प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अपने काम के लिए दुनियाभर में मशहूर भारतीय मूल के एक कनाडाई वैज्ञानिक ने कहा कि दिल्ली का दम घोटने वाला रिकार्ड स्तर का प्रदूषण और चेन्नई की अभूतपूर्व बाढ़ भारत के लिए चेतावनी हैं।

पर्यावरण संरक्षण और स्थाई विकास के क्षेत्र में कई प्रौद्योगिकियां देने वाले प्रोसेस रिसर्च आरटेक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) वी.आई. लक्ष्मणन ने कहा कि दिल्ली के प्रदूषण और चेन्नई की बाढ़ ने बता दिया है कि भारत की विकास की मौजूदा नीतियों में व्यापक बदलाव की जरूरत है।

लक्ष्मणन ने कहा, “दिल्ली में प्रदूषण और धुंध भारतीय परिस्थितियों के हिसाब से ही हैं, क्योंकि यह उच्च उत्सर्जन वाली अर्थव्यवस्था है, यहां वाहनों की बेशुमार संख्या है और यहां के गरीब लोग आज भी लकड़ियां जलाकर खाना पकाते हैं।”

उन्होंने कहा, “लेकिन, अब भारत को सिंगापुर की ही तरह प्रदूषण पर काबू पाने के लिए कठोर कदम उठाने होंगे। ऑटो और कार का लाइसेंस अब न दिया जाए, सार्वजनिक परिवहन में बड़े पैमाने पर निवेश किया जाए और प्रदूषण फैलाने वालों पर कड़ा दंड लगाया जाए।”

लक्ष्मणन का कहना है कि भारत की सूखी और गर्म परिस्थितियां प्रदूषण की समस्या को और बढ़ा रही हैं, क्योंकि इससे वायुमंडल में कणों का बहुत ही अधिक जमाव हो जाता है।

उन्होंने कहा, “भारत को ऐसी प्रौद्योगिकी की जरूरत है, जो इन कणों को सोख ले। कनाडा के पास ऐसी प्रौद्योगिकी है। यहां खदानों और इन पर आधारित उद्योगों की वजह से 1970 के दशक से वायु की गुणवत्ता पर काम शुरू हो गया था।”

लक्ष्मणन ने भारत सरकार से आग्रह किया कि वह विदेश में बसे विशेषज्ञों और शोध संस्थाओं से भारत की खास स्थिति के हिसाब से प्रौद्योगिकी के विकास के लिए संपर्क करे।

उन्होंने कहा, “दिल्ली के प्रदूषण को लाइसेंस देने में सख्ती, उत्सर्जन पर लगाम और हवा में कणों को सोखने वाली नई प्रौद्योगिकियों के जरिए रोका जा सकता है।”

चेन्नई की बाढ़ पर उन्होंने कहा कि इसका जवाब जलमार्गो में छिपा हुआ है, जैसा कि पूर्व राष्ट्रपति ए.पी.जे.अब्दुल कलाम ने भी सुझाया था।

लक्ष्मणन भी चेन्नई की बाढ़ में फंस गए थे। स्वर्गीय अब्दुल कलाम के साथ मिलकर लिखी एक किताब के विमोचन के सिलसिले में वह चेन्नई गए थे।

‘प्रास्पेरिटी एंड पीस फार ट्वेंटी फर्स्ट सेंचुरी’ नाम की इस किताब का विमोचन पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त टी.एस.कृष्णमूर्ति ने किया था।

‘भारत के लिए दिल्ली और चेन्नई के हालात चेतावनी’ Reviewed by on . टोरंटो, 13 दिसम्बर (आईएएनएस)। स्वच्छ प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अपने काम के लिए दुनियाभर में मशहूर भारतीय मूल के एक कनाडाई वैज्ञानिक ने कहा कि दिल्ली का दम घोट टोरंटो, 13 दिसम्बर (आईएएनएस)। स्वच्छ प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अपने काम के लिए दुनियाभर में मशहूर भारतीय मूल के एक कनाडाई वैज्ञानिक ने कहा कि दिल्ली का दम घोट Rating:
scroll to top