Friday , 3 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » भोपाल में फसल बीमा संगोष्ठी सोमवार से

भोपाल में फसल बीमा संगोष्ठी सोमवार से

भोपाल, 14 जून (आईएएनएस)। किसानों को फसल का नुकसान होने पर ज्यादा से ज्यादा राहत देने के उद्देश्य से सोमवार (15 जून) से राजधानी भोपाल में दो दिवसीय फसल बीमा राष्ट्रीय संगोष्ठी शुरू हो रही है। संगोष्ठी में देश-विदेश के कृषि वैज्ञानिक और विशेषज्ञ विचार-विमर्श करेंगे।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार, संगोष्ठी का उद्घाटन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान करेंगे। विषय प्रवर्तन मुख्य सचिव एंटोनी डिसा द्वारा किया जाएगा।

पहले सत्र में केन्द्रीय कृषि मंत्रालय के अपर सचिव ए़ के. श्रीवास्तव विचार रखेंगे। मध्यप्रदेश के प्रमुख सचिव कृषि डा. राजेश राजौरा मौजूदा फसल बीमा योजनाओं से संबंधित मुद्दों और आगे की रणनीति पर प्रकाश डालेंगे।

संगोष्ठी के पहले दिन पहले सत्र में गैर लाभकारी संगठन रामभाऊ म्हालगी प्रबोधिनी(मुंबई) के महानिदेशक डा. विनय सहस्त्रबुद्धे किसानों का भविष्य सुरक्षित करने और बीमा के संबंध में विचार रखेंगे। कृषि लागत और मूल्य आयोग के अध्यक्ष डा. अशोक विशनदास फसल को होने वाले नुकसान और मूल्य में कमी के जोखिम को कम करने के लिए छोटे और मझोले किसानों के लिए फसल बीमा योजना तैयार करने के बारे में चर्चा करेंगे। राष्ट्रीय कृषि आर्थिक एवं नीति अनुसंधान केंद्र के डा़ रमेशचंद और डा़ एस.एस. राजू उन फसलों के बारे में बताएंगे, जिन्हें सबसे ज्यादा नुकसान होता है।

दूसरे सत्र में कृषि लागत और मूल्य आयोग के अध्यक्ष डा. अशोक विशनदास विषय प्रवर्तन करेंगे। संगोष्ठी के दूसरे दिन नॉर्थ-ईस्ट सेंटर फॉर टेक्नोलॉजी एप्लीकेशन एण्ड रिसर्च के महानिदेशक संजीव नायर, एचडीएफसी के डा. अनुज त्यागी, आईसीआईसीआई लोम्बार्ड के आलोक अग्रवाल, एआईसीआईएल के मलय पोद्दार, नाबार्ड के डा. आर.एन.के. कुलकर्णी और एग्री बिजनेस सोल्यूशन्स स्काईमेट वेदर सर्विसेज के नीलम गुप्ता फसल बीमा के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा करेंगे।

भोपाल में फसल बीमा संगोष्ठी सोमवार से Reviewed by on . भोपाल, 14 जून (आईएएनएस)। किसानों को फसल का नुकसान होने पर ज्यादा से ज्यादा राहत देने के उद्देश्य से सोमवार (15 जून) से राजधानी भोपाल में दो दिवसीय फसल बीमा राष् भोपाल, 14 जून (आईएएनएस)। किसानों को फसल का नुकसान होने पर ज्यादा से ज्यादा राहत देने के उद्देश्य से सोमवार (15 जून) से राजधानी भोपाल में दो दिवसीय फसल बीमा राष् Rating:
scroll to top