Tuesday , 14 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » भौतिकी में 2 वैज्ञानिकों को नोबेल पुरस्कार (लीड-1)

भौतिकी में 2 वैज्ञानिकों को नोबेल पुरस्कार (लीड-1)

रॉयल अकादमी ऑफ साइंसेज ने मंगलवार को स्टॉकहोम में कहा कि जापान के ताकाकी कजीता और कनाडा के आर्थर बी.मैकडॉनल्ड को ये नोबेल संयुक्त रूप से दिया गया है।

अकादमी द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, तकाकी (56) तथा मैकडोनाल्ड (72) को उनके उन प्रयोगों के लिए दिया गया है, जिसमें उन्होंने साबित किया है कि न्यूट्रीनों पहचान बदलते हैं।

बयान के मुताबिक, इससे यह साबित हुआ है कि न्यूट्रीनो के पास द्रव्यमान होता है। यह खोज वस्तु के बारे में हमारी समझ में तब्दीली लाएगी और ब्रहंड के प्रति हमारे दृष्टिकोण के लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकता है।

तकाकी ने अपनी खोज में बताया है कि वातावरण में न्यूट्रीनो जापान के सुपर-कामियोकांडे डिटेक्टर के रास्ते में अपनी पहचान में बदलाव लाते हैं।

इसी बीच, मैकडोनाल्ड के नेतृत्व में कनाडा के शोध समूह ने दर्शाया कि सूर्य से धरती पर आते वक्त न्यूट्रीनो गायब नहीं होते, बल्कि वे किसी और कण में तब्दील हो जाते हैं।

भौतिकी में 2 वैज्ञानिकों को नोबेल पुरस्कार (लीड-1) Reviewed by on . रॉयल अकादमी ऑफ साइंसेज ने मंगलवार को स्टॉकहोम में कहा कि जापान के ताकाकी कजीता और कनाडा के आर्थर बी.मैकडॉनल्ड को ये नोबेल संयुक्त रूप से दिया गया है।अकादमी द्वा रॉयल अकादमी ऑफ साइंसेज ने मंगलवार को स्टॉकहोम में कहा कि जापान के ताकाकी कजीता और कनाडा के आर्थर बी.मैकडॉनल्ड को ये नोबेल संयुक्त रूप से दिया गया है।अकादमी द्वा Rating:
scroll to top