Sunday , 19 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » मप्र में एक लाख से अधिक बच्चों का टीकाकरण

मप्र में एक लाख से अधिक बच्चों का टीकाकरण

भोपाल, 13 दिसम्बर (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश में बच्चों के समग्र टीकाकरण के लिए चलाए जा रहे मिशन इंदधनुष अभियान के तहत दिसंबर माह के साप्ताहिक चरण में एक लाख से अधिक बच्चों का टीकाकरण किया गया।

राज्य में इंद्रधनुष के दूसरे चरण में जनभागीदारी के तहत प्रदेश में मिशन इंद्रधनुष का दूसरा चरण सात अक्टूबर, 2015 से आरंभ हुआ था। इसके तहत हर माह की सात तारीख से पूरे एक सप्ताह स्वास्थ्य विभाग के कार्यकर्ता घर-घर जाकर ऐसे बच्चों का पूर्ण टीकाकरण कर रहे हैं, जिन्हें या तो टीके लगे ही नहीं हैं या उन्हें कुछ टीके लगने रह गए हैं। यह चरण जनवरी 2016 तक चलेगा।

स्वास्थ्य विभाग के उपसंचालक एवं टीकाकरण प्रभारी डॉ. संतोष शुक्ला ने एक बयान में कहा है कि इस माह सात दिसंबर से शुरू हुए चरण में एक लाख 5822 बच्चों एवं 28 हजार 972 गर्भवती माताओं का टीकाकरण किया गया है। इस दौरान 25 हजार 242 शिशुओं (जन्म से एक साल तक) को पूर्ण टीकाकृत एवं 21 हजार 921 बच्चों (16 माह से दो साल तक) को संपूर्ण टीकाकृत किया गया है।

उन्होंने कहा कि डायरिया जैसी गंभीर बीमारी से बच्चों को बचाने के लिए ओआरएस के 23791 पैकेट एवं 121016 जिंक टैबलेट भी हितग्राहियों को बांटे गए हैं।

मिशन इंद्रधनुष के इस अभियान में बच्चों के लिए काम करने वाली संस्था यूनीसेफ की ओर से कोल्ड चेन की मॉनिटरिंग में तकनीकी सहयोग के साथ ही संचार गतिविधियों में भी भागीदारी की जा रही है।

मप्र में एक लाख से अधिक बच्चों का टीकाकरण Reviewed by on . भोपाल, 13 दिसम्बर (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश में बच्चों के समग्र टीकाकरण के लिए चलाए जा रहे मिशन इंदधनुष अभियान के तहत दिसंबर माह के साप्ताहिक चरण में एक लाख से अधि भोपाल, 13 दिसम्बर (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश में बच्चों के समग्र टीकाकरण के लिए चलाए जा रहे मिशन इंदधनुष अभियान के तहत दिसंबर माह के साप्ताहिक चरण में एक लाख से अधि Rating:
scroll to top