Wednesday , 15 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » ‘मानव कल्याण के लिए धर्म’ पर परिसंवाद अक्टूबर में

‘मानव कल्याण के लिए धर्म’ पर परिसंवाद अक्टूबर में

भोपाल, 2 जुलाई (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश की धार्मिक नगरी उज्जैन में अगले वर्ष होने वाले सिंहस्थ के लिए अंतर्राष्ट्रीय वैचारिक महाकुंभ आयोजित किए जा रहे हैं। इसके लिए जगह-जगह आयोजन हो रहे हैं, इसी क्रम में 24 से 26 अक्टूबर तक इंदौर में ‘मानव कल्याण के लिए धर्म’ विषय पर अंतर्राष्ट्रीय परिसंवाद होगा। परिसंवाद में देश-विदेश के लगभग 150 विशेषज्ञ, विचारक शामिल होंगे।

अंतर्राष्ट्रीय परिसंवाद पर विचार-विमर्श करने के लिए गुरुवार को हुई बैठक में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि ‘विज्ञान तथा आध्यात्म’ विषय पर केन्द्रित एक कार्यक्रम उज्जैन में फरवरी माह में किया जाएगा।

वैचारिक महाकुंभ का अंतिम कार्यक्रम 12 से 14 मई, 2016 तक उज्जैन में होगा जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मुख्य अतिथि रहेंगे। इसी तरह ‘पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन’ पर केंद्रित एक कार्यक्रम भोपाल में 21 और 22 नवम्बर को किया जाएगा। इसमें सार्क देशों के पर्यावरण विशेषज्ञ शामिल होंगे।

बैठक में बताया गया कि सिंहस्थ में वैचारिक महाकुंभ में मानव-कल्याण के लिए धर्म विषय पर अंतर्राष्ट्रीय परिसंवाद में विभिन्न धर्मो और विश्वास प्रणालियों के प्रतिनिधियों को बुलाया जाएगा। विश्व शांति, प्रति एवं पर्यावरण, मानवीय गरिमा, बहुवचनीयता और धर्मो में निहित नैतिक एवं आध्यात्मिक मूल्य, इस परिसंवाद के विषय रहेंगे। कार्यक्रम के आयोजन के लिए सलाहकार समिति का गठन किया गया है। कार्यक्रम इंदौर के नक्षत्र कन्वेंशन सेंटर में होगा।

बैठक में पर्यटन राज्य मंत्री सुरेन्द्र पटवा, सांसद अनिल माधव दवे और मुख्य सचिव अंटोनी डिसा भी उपस्थित थे।

‘मानव कल्याण के लिए धर्म’ पर परिसंवाद अक्टूबर में Reviewed by on . भोपाल, 2 जुलाई (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश की धार्मिक नगरी उज्जैन में अगले वर्ष होने वाले सिंहस्थ के लिए अंतर्राष्ट्रीय वैचारिक महाकुंभ आयोजित किए जा रहे हैं। इसके ल भोपाल, 2 जुलाई (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश की धार्मिक नगरी उज्जैन में अगले वर्ष होने वाले सिंहस्थ के लिए अंतर्राष्ट्रीय वैचारिक महाकुंभ आयोजित किए जा रहे हैं। इसके ल Rating:
scroll to top