Wednesday , 8 May 2024

Home » व्यापार » माल्या को गिरफ्तारी संबंधी एसबीआई की अर्जी पर आपत्ति (लीड-1)

माल्या को गिरफ्तारी संबंधी एसबीआई की अर्जी पर आपत्ति (लीड-1)

बेंगलुरू, 3 मार्च (आईएएनएस)। उद्योगपति विजय माल्या ने गुरुवार को भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के इंटरलॉक्यूटरी आवेदन (आईए) के विरुद्ध ऋण वसूली न्यायाधिकरण में अपनी आपत्ति दाखिल की।

एसबीआई के आईए में किंगफिशर एयरलाइंस के हजारो करोड़ रुपये का कर्ज चुकाने में विफल रहने के कारण माल्या की गिरफ्तारी की मांग की गई थी।

माल्या के एक वकील ने यहां आईएएनएस से कहा, “हमने आईए के विरुद्ध इस आधार पर अपनी आपत्ति दाखिल की है कि डिफाउल्टर की गिरफ्तारी और उसका पासपोर्ट जब्त करने की मांग करने के लिए यह न्यायाधिकरण उचित मंच नहीं है।”

बैंक के आईए ने बुधवार को न्यायाधिकरण से अधिकारियों को माल्या का पासपोर्ट जब्त करने और उनकी संपत्ति का मूल्यांकन करने और 25 फरवरी को ब्रिटिश शराब कंपनी डियाजियो और उसकी भारतीय सहायक कंपनी युनाइटेड स्पिरिट्स तथा उनके द्वारा हस्ताक्षर किए गए 7.5 करोड़ डॉलर (516 करोड़ रुपये) के त्यागपत्र पैकेज पर दावा करने का निर्देश दिए जाने की भी मांग की है।

न्यायाधिकरण के अध्यक्ष न्यायाधीश आर. बेंकनहल्ली ने बुधवार को बैंक के वकील का पक्ष सुनने के बाद आईए की अगली सुनवाई शुक्रवार को करने का फैसला किया और माल्या को अपनी कोई भी आपत्ति दाखिल करने के लिए नोटिस भेजा था।

माल्या के वकील ने बताया, “अर्ध-न्यायिक अधिकरण की स्थापना का मकसद बैंकों और वित्तीय संस्थानों को बकाए ऋण की तेजी से वसूली करने और दीवानी अदालत की लंबी प्रक्रिया से बचने में मदद करना है।”

एसबीआई के वकील ने भी कहा कि माल्या की गिरफ्तारी, उनका पासपोर्ट जब्त करने, भारत तथा विदेशों में उनकी संपत्ति का ब्यौरा तैयार करने और युनाइटेड स्पिरिट्स के अध्यक्ष और गैर कार्यकारी निदेशक से त्यागपत्र देने के लिए डियाजियो के पैकेज पर प्रथम अधिकार का दावा करने के लिए उन्होंने चार आईए दाखिल किए हैं।

माल्या कर्नाटक से राज्यसभा सांसद हैं। बजट सत्र में हिस्सा लेने के लिए वह अभी नई दिल्ली में रह रहे हैं।

एसबीआई के नेतृत्व वाले 17 सरकारी और निजी बैंकों के कंशोर्टियम ने 25 फरवरी को डियाजियो सौदा पूरा होने के बाद न्यायाधिकरण में माल्या को इस सौदे में अगले पांच साल में मिलने वाली राशि का भुगतान करने का निर्देश देने के लिए आवेदन दाखिल किया था।

डियाजियो और माल्या के बीच हुए सौदे के तहत माल्या को इस साल माल्या को चार करोड़ डॉलर मिलेगा तथा 2020 तक शेष 3.5 करोड़ डॉलर मिलेगा।

किंगफिशर लिमिटेड पर कंशोर्टियम का 7,800 करोड़ रुपये का कर्ज बकाया है। इसमें से 1,600 करोड़ रुपये का कर्ज अकेले एसबीआई का है।

वेतन रोके जाने और अन्य बकायों के विरुद्ध कर्मचारियों की हड़ताल के बाद किंगफिशर एयरलाइंस को अपना कारोबार अक्टूबर 2012 में बंद करना पड़ा था। बाद में नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने कंपनी का लाइसेंस भी रद्द कर दिया था।

माल्या को गिरफ्तारी संबंधी एसबीआई की अर्जी पर आपत्ति (लीड-1) Reviewed by on . बेंगलुरू, 3 मार्च (आईएएनएस)। उद्योगपति विजय माल्या ने गुरुवार को भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के इंटरलॉक्यूटरी आवेदन (आईए) के विरुद्ध ऋण वसूली न्यायाधिकरण में अपन बेंगलुरू, 3 मार्च (आईएएनएस)। उद्योगपति विजय माल्या ने गुरुवार को भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के इंटरलॉक्यूटरी आवेदन (आईए) के विरुद्ध ऋण वसूली न्यायाधिकरण में अपन Rating:
scroll to top