Tuesday , 7 May 2024

Home » भारत » मोदी मध्य एशिया, रूस के दौरे पर रवाना

मोदी मध्य एशिया, रूस के दौरे पर रवाना

नई दिल्ली, 6 जुलाई (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को मध्य एशिया के पांच देशों और रूस के ऊफा में ब्रिक्स और शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के शिखर सम्मेलनों में हिस्सा लेने के लिए आठ दिवसीय दौरे पर रवाना हो गए।

इस आठ दिवसीय दौरे के तहत मोदी का पहला पड़ाव उज्बेकिस्तान है। मोदी छह से आठ जुलाई तक उज्बेकिस्तान और कजाकिस्तान का दौरा करेंगे।

इसके बाद वह आठ से दस जुलाई तक ब्रिक्स और एससीओ के शिखर सम्मेलनों में हिस्सा लेंगे। वह 10-13 जुलाई तक तुर्कमेनिस्तान, किर्गिस्तान और तजाकिस्तान का दौरा करेंगे।

इन सभी पांच देशों के दौरे के तहत उनके एजेंडे में व्यापार, ऊर्जा, संपर्क तथा आतंकवाद के खिलाफ आपसी सहयोग को मजबूत बनाने जैसे मुद्दे शामिल होंगे।

अपनी यात्रा के पहले पड़ाव के बारे में मोदी ने अपने फेसबुक पृष्ठ पर लिखा कि वह सर्वप्रथम उज्बेकिस्तान का दौरा करेंगे, जहां वह राष्ट्रपति इस्लाम कारिमोव के साथ चर्चा करेंगे और दोनों पक्ष सहयोग को मजबूती देने के लिए मुख्य समझौतों पर हस्ताक्षर करेंगे।

मोदी ने कहा कि वह भारतीय उपमहाद्वीप के विद्वानों, हिन्दी सीखने वाले छात्रों तथा भारतीय समुदाय के सदस्यों के साथ बातचीत करेंगे। ताशकंद में 3,000 से अधिक भारतीय हैं।

मोदी ने कहा, “हमने ताशकंद में अपने सर्वाधिक लोकप्रिय और सम्मानित नेता लाल बहादुर शास्त्री को खो दिया था, जिन्होंने जय जवान, जय किसान के नारे के साथ देशप्रेम की भावना जागृत की थी। मैं अपने इस दौरे के दौरान देश को गौरवान्वित करने इस बेटे को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करूंगा।”

मोदी मध्य एशिया, रूस के दौरे पर रवाना Reviewed by on . नई दिल्ली, 6 जुलाई (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को मध्य एशिया के पांच देशों और रूस के ऊफा में ब्रिक्स और शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के शिखर सम्मेल नई दिल्ली, 6 जुलाई (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को मध्य एशिया के पांच देशों और रूस के ऊफा में ब्रिक्स और शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के शिखर सम्मेल Rating:
scroll to top