Tuesday , 14 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » यमन : सैन्य हवाईअड्डे पर हौती विद्रोहियों का कब्जा (लीड-1)

यमन : सैन्य हवाईअड्डे पर हौती विद्रोहियों का कब्जा (लीड-1)

सना, 25 मार्च (आईएएनएस)। यमन के राष्ट्रपति अब्दरब्बू मंसूर हादी की कबायली नागरिक सेना को बुधवार को शिया हौती समूह के लड़ाकों ने हरा दिया, जिस कारण वह बंदरगाह शहर अदन में ही बने हुए हैं। इससे पहले शिया हौती विद्रोहियों ने बुधवार को लाहज प्रांत में सेना के एक रणनीतिक हवाई ठिकाने पर कब्जा कर लिया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने एक आधिकारिक सूत्र के हवाले से बताया, हौती समूह के खिलाफ अपनी सेना को निर्देश देने के लिए राष्ट्रपति हादी अभी भी अदन में ही बने हुए हैं।

इससे पहले सुरक्षा बलों द्वारा समर्थित शिया हौती विद्रोहियों ने लाहज प्रांत पर हमला बोल दिया और एक रणनीतिक हवाई ठिकाने पर कब्जा कर लिया।

अधिकारी ने बताया कि हौती लड़ाके लाहज के मध्य क्षेत्र में आगे बढ़ने का प्रयास कर रहे हैं, जो अदन से लगभग 50 किलोमीटर दूर है। राष्ट्रपति अब्दरब्बू मंसूर हादी फिलहाल अदन में ही रह रहे हैं।

हौती समूह के एक वरिष्ठ सदस्य ने कहा कि समूह ने रक्षा मंत्री मेजर जनरल मोहम्मद अल सुवैही को गिरफ्तार कर लिया है, जो कि हौतियों से लड़ाई लड़ने के लिए हादी समर्थक सेना का नेतृत्व कर रहे थे।

हौती विद्रोहियों द्वारा यमन की राजधानी सना पर कब्जा जमाने के बाद फरवरी के आखिरी सप्ताह में राष्ट्रपति अब्दरब्बू मंसूर हादी यमन के दक्षिणी तटवर्ती शहर अदन भाग गए थे। अदन यमन का दूसरा सबसे बड़ा शहर है। हौती विद्रोहियों ने सितंबर 2014 में राजधानी सना पर कब्जा कर लिया था।

यमन : सैन्य हवाईअड्डे पर हौती विद्रोहियों का कब्जा (लीड-1) Reviewed by on . सना, 25 मार्च (आईएएनएस)। यमन के राष्ट्रपति अब्दरब्बू मंसूर हादी की कबायली नागरिक सेना को बुधवार को शिया हौती समूह के लड़ाकों ने हरा दिया, जिस कारण वह बंदरगाह शह सना, 25 मार्च (आईएएनएस)। यमन के राष्ट्रपति अब्दरब्बू मंसूर हादी की कबायली नागरिक सेना को बुधवार को शिया हौती समूह के लड़ाकों ने हरा दिया, जिस कारण वह बंदरगाह शह Rating:
scroll to top