Friday , 17 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » यूएनएचसीआर ने 3634 सोमालियाई शरणार्थी स्वदेश लौटाए

यूएनएचसीआर ने 3634 सोमालियाई शरणार्थी स्वदेश लौटाए

संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी उच्चायुक्त (यूएनएचसीआर) ने नैरोबी में जारी अपनी द्वि-साप्ताहिक अपडेट में कहा है कि अगस्त में 296 शरणार्थियों को वापस स्वदेश लौटने के लिए सहायता दी गई और वे सुरक्षित अपने गंतव्य तक पहुंच गए।

केन्या में सोमालिया के शरणार्थियों को स्वदेश लौटने में यूएनएचसीआर द्वारा सहायता शुरू किए जाने के बाद आठ दिसंबर, 2014 से लेकर अब तक कुल 3,634 सोमालियाई शरणार्थी वापस स्वदेश लौट चुके हैं।

यूएनएचसीआर तथा केन्या व सोमालिया सरकार द्वारा गठित त्रिपक्षीय आयोग के प्रयासों के परिणाम स्वरूप सोमालियाई शरणार्थियों की स्वैच्छिक स्वदेश वापसी संभव हो पाई है। इस आयोग का गठन शरणार्थियों की स्वैच्छिक स्वदेश वापसी में तेजी लाने के लिए किया गया था।

बेहद कठिन परिस्थितयों के बावजूद ददाब बीते दो दशकों से सोमालियाई शरणार्थियों को सुरक्षा, आवास व मानवीय सहायता मुहैया करा रहा है। भारी भीड़, बीमारियों का जोखिम व मौसमी बाढ़ की चुनौतियां शरणार्थियों को झेलनी पड़ती है।

यूएनएचसीआर ने 3634 सोमालियाई शरणार्थी स्वदेश लौटाए Reviewed by on . संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी उच्चायुक्त (यूएनएचसीआर) ने नैरोबी में जारी अपनी द्वि-साप्ताहिक अपडेट में कहा है कि अगस्त में 296 शरणार्थियों को वापस स्वदेश लौटने के लि संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी उच्चायुक्त (यूएनएचसीआर) ने नैरोबी में जारी अपनी द्वि-साप्ताहिक अपडेट में कहा है कि अगस्त में 296 शरणार्थियों को वापस स्वदेश लौटने के लि Rating:
scroll to top