Tuesday , 14 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » यूरोपीय संसद ने फोक्सवैगन हेराफेरी पर जवाब मांगा

यूरोपीय संसद ने फोक्सवैगन हेराफेरी पर जवाब मांगा

स्ट्रॉसबर्ग, 7 अक्टूबर (आईएएनएस)। यूरोपीय संसद के सदस्यों (एमईपी) ने यूरोपीय आयोग से फोक्सवैगन हेराफेरी पर रोशनी डालने के लिए कहा है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, मंगलवार को पूर्ण सत्र में इस बात को लेकर जोरदार बह हुई कि यूरोपीय आयोग को कार निर्माता कंपनी की धांधली के बारे में जानकारी थी भी या नहीं।

अमेरिकी पर्यावरण जांच एजेंसी ने फोक्सवैगन पर आरोप लगाया है कि उसने अपनी डीजल कारों में उत्सर्जन जांच को धोखा देने वाला डिफीट डिवाइस (सॉफ्टवेयर) लगाया है। कंपनी की दुनियाभर में 1.1 करोड़ कारों में यह सॉफ्टवेयर लगाया गया है।

संसद में यूरोपीय उद्योग आयुक्त एल्जबीटा बिएंकोस्का को यह बताने के लिए बुलाया गया था कि क्या यह धांधली यूरोप में भी की गई है।

सांसदों का कहना था कि इस धांधली से संपूर्ण कार उद्योग की विश्वसनीयता को धक्का लगा है। उन्होंने ईसी से कारों के वास्तविक परिचालन के दौरान उत्सर्जन जांच की प्रक्रिया अपनाने के लिए कहा।

सांसदों ने ईसी से यह भी पूछा कि प्रदूषण संबंधी कई रपटों के बाद भी आखिर ईसी ने अपनी ओर से जांच क्यों नहीं की।

संसद की परिवहन कमेटी की प्रतिवेदक क्रिस्टीन रिवॉल्ट एलोननेस-बोनफॉय ने कहा, “फोक्सवैगन हेराफेरी से पता चलता है कि प्रणाली कितनी पुरानी हो चुकी है। क्या आयोग एक स्वतंत्र निगरानी एजेंसी के गठन पर विचार करेगा।”

फोक्सवैगन की इस धांधली को मीडिया में डीजल गेट शब्द से संबोधित किया जा रहा है। इस घटना ने बता दिया है कि यूरोपीय कार निर्माता कंपनियों की प्रदूषण नियंत्रण जांच की क्या सीमाएं हैं और पूरे यूरोप में यह एक राजनीतिक मुद्दा बन चुका है।

जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल के बुधवार को स्ट्रॉसबर्ग में पहुंचने की संभावना है।

यूरोपीय संसद ने फोक्सवैगन हेराफेरी पर जवाब मांगा Reviewed by on . स्ट्रॉसबर्ग, 7 अक्टूबर (आईएएनएस)। यूरोपीय संसद के सदस्यों (एमईपी) ने यूरोपीय आयोग से फोक्सवैगन हेराफेरी पर रोशनी डालने के लिए कहा है।समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मु स्ट्रॉसबर्ग, 7 अक्टूबर (आईएएनएस)। यूरोपीय संसद के सदस्यों (एमईपी) ने यूरोपीय आयोग से फोक्सवैगन हेराफेरी पर रोशनी डालने के लिए कहा है।समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मु Rating:
scroll to top