Thursday , 2 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » राजस्थान में राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान स्थापित होगा

राजस्थान में राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान स्थापित होगा

जयपुर, 20 नवंबर (आईएएनएस)। केंद्रीय वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को कहा केंद्र सरकार ने राजस्थान में राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान (एनआईडी) स्थापित करने का फैसला किया है।

सीतारमण ने यहां ‘रिसर्जेंट राजस्थान पार्टनरशिप समिट 2015’ के समापन सत्र में कहा, “डिजाइन उद्योग की रीढ़ होती है.. सरकार राजस्थान में एक एनआईडी स्थापित करने पर राजी है।”

केंद्रीय मंत्री ने मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे से कहा कि एनआईडी के लिए स्थान का चुनाव किया जाए। इस संस्थान में टेक्सटाईल डिजाइनिंग, वस्त्र और फर्नीचर व इंटीरियर डिजाइनिंग जैसे क्षेत्रों में स्नातक एवं स्नातकोत्तर पाठयक्रम शुरू किए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि भोपाल, कुरुक्षेत्र, जोरहाट और विजयवाड़ा में भी एनआईडी के नए केन्द्र खोले जाएंगे। उन्होंने कहा कि दिल्ली-मुम्बई फ्रेट कॉरिडोर का काफी हिस्सा राजस्थान से निकलेगा, जिसका फायदा राजस्थान को उठाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि भारत की विकास दर बढ़ रही है, जबकि चीन इसमें पिछड़ रहा है। केन्द्रीय मंत्री ने आसानी से व्यवसाय करने वाले प्रदेशों में राजस्थान के छठे स्थान पर आने पर बधाई दी।

उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि राजस्थान में अधिक निवेशक अनुकूल नीतियों को अपनाने के साथ अगले साल इसकी रैंकिंग में सुधार होगा।

सीतारमण ने कहा कि आगामी दिल्ली-मुंबई औद्योगिक गलियारा परियोजना से राजस्थान को बेहद लाभ होगा।

राज्य के निर्यातकों से सरकार द्वारा घोषित ब्याज सब्सिडी का लाभ उठाने का आग्रह करते हुए उन्होंने कहा, “मंत्रालय लघु और मध्यम उद्योगों से निर्यात पर ब्याज में तीन प्रतिशत छूट देगा।”

राजस्थान में राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान स्थापित होगा Reviewed by on . जयपुर, 20 नवंबर (आईएएनएस)। केंद्रीय वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को कहा केंद्र सरकार ने राजस्थान में राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान (एनआईडी) स्थापित करन जयपुर, 20 नवंबर (आईएएनएस)। केंद्रीय वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को कहा केंद्र सरकार ने राजस्थान में राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान (एनआईडी) स्थापित करन Rating:
scroll to top