Monday , 20 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » धर्मंपथ » रोनाल्डो ने तीसरी बार जीता ‘बैलन डी ऑर’ पुरस्कार

रोनाल्डो ने तीसरी बार जीता ‘बैलन डी ऑर’ पुरस्कार

ज्यूरिख, 13 जनवरी (आईएएनएस)। पुर्तगाल के स्टार खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो फुटबाल में हर वर्ष सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी को दिए जाने वाले ‘बैलन डी ऑर’ पुरस्कार के विजेता बने हैं।

रोनाल्डो लगातार दूसरी बार और कुल तीसरी बार इस पुरस्कार के हकदार बने।

पुरस्कार जीतने के बाद खुशी जताते हुए रोनाल्डो ने फीफा पुरस्कार समारोह मे कहा, “मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं तीन बार इस पुरस्कार का हकदार बनूंगा।”

बीते वर्ष सभी मुकाबलों में कुल 61 गोल दागने वाले रोनाल्डो ने इस पुरस्कार की दौड़ में अर्जेटीना और बार्सिलोना क्लब के स्ट्राइकर तथा चार बार के विजेता लियोनेल मेसी को पीछे छोड़ा।

इसके अलावा विश्व चैम्पियन जर्मनी के गोलकीपर मैनुएल नूएर भी इस दौड़ में शामिल थे।

रियल मेड्रिड के रोनाल्डो ने 2013-14 सत्र के चैम्पियंस लीग में 16 गोल दागते हुए इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में एक नया कीर्तिमान कायम किया। रोनाल्डो के शानदार प्रदर्शन की बदौलत ही स्पेन के क्लब रियल मेड्रिड ने बीते वर्ष अपना 10वां चैम्पियंस लीग खिताब भी जीता।

उल्लेखनीय है कि ‘बैलन डी ऑर’ विजेता का चयन राष्ट्रीय टीमों के कोच, कप्तान और चुनिंदा फुटबाल पत्रकारों के मत के आधार पर किया जाता है।

रोनाल्डो ने सर्वाधिक 36.77 प्रतिशत मत हासिल किए। दूसरे स्थान पर मेसी रहे, जिन्हें 15.76 फीसदी मत मिले। नूएर 15.72 प्रतिशत के साथ तीसरे स्थान पर रहे।

रोनाल्डो ने कहा, “मैं दुनिया का सर्वकालिक महान फुटबाल खिलाड़ी बनना चाहता हूं और इसके लिए कड़ी मेहनत की जरूरत है। मैं इस पुरस्कार के लिए सबको धन्यवाद देता हूं।”

सर्वश्रेष्ठ महिला फुटबाल खिलाड़ी का पुरस्कार नाडिने केस्लर को गया जबकि वुल्फ्सवर्ग के राल्फ केलरमान को साल के सर्वश्रेष्ठ महिला कोच का पुरस्कार दिया गया।

सर्वश्रेष्ठ पुरुष कोच का पुरस्कार जर्मनी की फुटबाल टीम के कोच जोआकिम लोउ को गया।

फीफा की एक विश्व एकादश टीम की भी घोषणा की गई, जिसे दुनिया के 20,000 पेशेवर फुटबाल खिलाड़ियों द्वारा चुना गया।

टीम (विश्व एकदश) :

गोलकीपर : मैनुएल नूएर (जर्मनी)।

डिफेंडर : डेविड लुइज (ब्राजील), थिएगो सिल्वा (ब्राजील), सर्जियो रामोस (स्पेन), फिलिप लाम (जर्मनी)।

मिडफील्डर : एंजेल डी मारिया (अर्जेटीना), आंद्रेस इनिएस्ता (स्पेन), टोनी क्रूस (जर्मनी)।

फॉरवर्ड : लियोनेल मेसी (अर्जेटीना), क्रिस्टियानो रोनाल्डो (पुर्तगाल), अर्जेन रोबेन (नीदरलैंड्स)।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

रोनाल्डो ने तीसरी बार जीता ‘बैलन डी ऑर’ पुरस्कार Reviewed by on . ज्यूरिख, 13 जनवरी (आईएएनएस)। पुर्तगाल के स्टार खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो फुटबाल में हर वर्ष सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी को दिए जाने वाले 'बैलन डी ऑर' पुरस्कार के वि ज्यूरिख, 13 जनवरी (आईएएनएस)। पुर्तगाल के स्टार खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो फुटबाल में हर वर्ष सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी को दिए जाने वाले 'बैलन डी ऑर' पुरस्कार के वि Rating:
scroll to top