Thursday , 9 May 2024

Home » विश्व » एयरएशिया के दुर्घटनाग्रस्त विमान का वॉइस रिकॉर्डर बरामद

एयरएशिया के दुर्घटनाग्रस्त विमान का वॉइस रिकॉर्डर बरामद

जकार्ता, 13 जनवरी (आईएएनएस)। एयरएशिया के दुर्घटनाग्रस्त विमान के ब्लैक बॉक्स का कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डर मंगलवार को जावा सागर की सतह से बरामद कर लिया गया। इसे विश्लेषण के लिए इंडोनेशियाई नौसेना के जहाज से जकार्ता भेजा जा रहा है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, वॉइस रिकॉर्डर जावा सागर की सतह पर उस स्थान से बरामद हुआ, जहां से सोमवार को विमान का डाटा रिकॉर्डर बरामद किया गया था।

कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डर के आपातकालीन ट्रांसमीटर से प्रसारित ध्वनि संकेत सोमवार को तलाशी दल को मिले थे।

विमान का डाटा रिकॉर्डर एयरबस 320-200 के टूटे हुए पिछले पंखे के पास से सोमवार सुबह बरामद किया गया था, जिसे वॉइस रिकॉर्डर के साथ ही जांच के लिए जकार्ता भेजा गया है।

विमान का डाटा एवं कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डर, जिसे ब्लैक बॉक्स के नाम से जाना जाता है, किसी विमान का महत्वपूर्ण हिस्सा होते हैं, क्योंकि इनके माध्यम से दुर्घटना के कारणों का पता लगाया जाता है।

एयरएशिया के विमान ने बीते 28 दिसंबर को इंडोनेशिया के सुराबाया शहर से सिंगापुर के लिए उड़ान भरी थी, जब यह दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इसमें 162 यात्री सवार थे और सभी की मौत दुर्घटना में हो गई।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

एयरएशिया के दुर्घटनाग्रस्त विमान का वॉइस रिकॉर्डर बरामद Reviewed by on . जकार्ता, 13 जनवरी (आईएएनएस)। एयरएशिया के दुर्घटनाग्रस्त विमान के ब्लैक बॉक्स का कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डर मंगलवार को जावा सागर की सतह से बरामद कर लिया गया। इसे विश्ल जकार्ता, 13 जनवरी (आईएएनएस)। एयरएशिया के दुर्घटनाग्रस्त विमान के ब्लैक बॉक्स का कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डर मंगलवार को जावा सागर की सतह से बरामद कर लिया गया। इसे विश्ल Rating:
scroll to top