Tuesday , 30 April 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » व्यापार » लिक्सिल ने विश्व शौचालय दिवस पर ‘सैटो’ ब्रांड के टॉयलेट उतारे (लीड-1)

लिक्सिल ने विश्व शौचालय दिवस पर ‘सैटो’ ब्रांड के टॉयलेट उतारे (लीड-1)

टोक्यो, 17 नवंबर (आईएएनएस)। आवास और निर्माण उद्योग की प्रमुख वैश्विक कंपनी लिक्सिल ग्रुप कॉरपोरेशन ने आगामी विश्व शौचालय दिवस (19 नवंबर) को देखते हुए देश के विभिन्न राज्यों में अभिनव ‘सैटो’ टॉयलेट उतारे हैं।

आधुनिक शौचालय समाधान बनाने वाले प्रमुख कंपनी ने कहा है कि उसका यह उत्पाद इस महीने के अंत में राजस्थान एवं महाराष्ट्र में उपलब्ध होगा। वर्तमान में सैटो के शौचालय उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में उपलब्ध हैं।

विश्व शौचालय दिवस (19 नवंबर) की तैयारियों के सिलसिले में सैटो के वैश्विक विपणन प्रमुख विशाल अनेजा ने कहा, “2014 में स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत के साथ ही भारत में एक क्रांतिकारी मिशन शुरू हुआ है। विश्व के किसी भी अन्य देश ने स्वच्छता एवं शौचालयों की इस पैमाने पर जरूरत के लिए ऐसा निर्णायक कदम नहीं उठाया है। हमारा मानना है कि हमारी आधुनिक प्रणाली खुले में शौच की प्रथा से भारत की लड़ाई का एक अहम हिस्सा बनेगी।”

सैटो ने अपनी तरह के प्रथम आधुनिक शौचालय एवं स्वच्छता समाधान पेश किए हैं। इन्हें खास तौर पर ग्रामीण एवं शहरी सीमा से बाहर के क्षेत्रों के लिए बनाया गया है, जहां सुरक्षित स्वच्छता सुविधाओं की उपलब्धता मुश्किल होती है।

अभी उपलब्ध शौचालयों और स्वच्छता समाधान में खुद से बंद होने वाले ट्रैप डोर हैं, जो शौच के बाद खुद-ब-खुद खुले-पिट वाले शौचालयों को पूरी तरह सील कर देते हैं। इस तरह यहां से बदबू कम निकलती है और बीमारियां फैलानेवाले कीटाणुओं को रोकने में मदद मिलती है, जिससे यह शौचालय सुरक्षित और इस्तेमाल में अधिक सुविधाजनक बनते हैं।

सैटो का विश्वास है कि आधुनिक प्रणालियां 2019 तक भारत को खुले में शौच मुक्त बनाने के लक्ष्य में प्रमुख भूमिका निभाएगी। सैटो के आधुनिक शौचालय समाधान कुछ इस तरह तैयार किये गये हैं कि इनसे प्रति फ्लश लगभग 80 फीसदी पानी की बचत होगी।

इसी के साथ, सैटो के वी-ट्रैप सिस्टम्स, ट्विन-पिट पोर फ्लश शौचालयों को स्वच्छ भारत मिशन के तहत उपयुक्त शौचालय बनाते हैं। इनकी स्थापना करना आसान है, इनके निर्माण में एक दिन कम समय लगता है और खर्च में भी कमी आती है। यह शौचालय कभी जाम नहीं होते।

कंपनी का दावा है कि ‘सैटो’ टॉयलेट को दुनिया के ग्रामीण और अर्धशहरी समुदायों के लिए बेहतर स्वच्छता और आराम को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है। दुनिया भर के 60 लाख से अधिक लोग ‘सैटो’ उत्पादों का पहले से इस्तेमाल कर रहे हैं, जिनमें ज्यादातर उप-सहारा अफ्रीकी और दक्षिण एशिया के देश हैं।

लिक्सिल समूह के कार्यकारी अधिकारी और वरिष्ठ प्रबंध निदेशक जिन मोंटेसानों ने बताया, “पिछले साल हमने भारत समेत दुनिया भर के समुदायों में सुरक्षित स्वच्छता तक लोगों की पहुंच मुहैया कराने के लिए अपने प्रयासों में वृद्धि की है। भारत में स्वच्छ भारत मिशन को समर्थन देकर स्वच्छता संकट को हल करने में हम अपना योगदान देंगे।”

लिक्सिल ने विश्व शौचालय दिवस पर ‘सैटो’ ब्रांड के टॉयलेट उतारे (लीड-1) Reviewed by on . टोक्यो, 17 नवंबर (आईएएनएस)। आवास और निर्माण उद्योग की प्रमुख वैश्विक कंपनी लिक्सिल ग्रुप कॉरपोरेशन ने आगामी विश्व शौचालय दिवस (19 नवंबर) को देखते हुए देश के विभ टोक्यो, 17 नवंबर (आईएएनएस)। आवास और निर्माण उद्योग की प्रमुख वैश्विक कंपनी लिक्सिल ग्रुप कॉरपोरेशन ने आगामी विश्व शौचालय दिवस (19 नवंबर) को देखते हुए देश के विभ Rating:
scroll to top