Sunday , 19 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » फीचर » लोकसभा चुनाव: सातवें चरण में मोदी, सोनिया, फारुक, आडवाणी का होगा फैसला

लोकसभा चुनाव: सातवें चरण में मोदी, सोनिया, फारुक, आडवाणी का होगा फैसला

voting-for-seventh-phase-tommorow-150x15016वीं लोकसभा के लिये मतदान के सातवें चरण में सीटें केवल 89 हैं लेकिन यह इस दृष्टि से महत्वपूर्ण है कि इसमें कई बड़े दिग्गजों के भाग्य का फैसला होगा. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, भारतीय जनता पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष राजनाथ सिंह और पूर्व अध्यक्ष लाल कष्ण आडवाणी, नेशनल कांफ्रेंस के फारूख अब्दुल्ला जैसे विभिन्न राजनीतिक दलों के दिग्गजों का भविष्य दांव पर लगा है.

इन 89 सीटों में से सर्वाधिक 37 सीटें कांग्रेस के कब्जे में हैं.

भारतीय जनता पार्टी के पास इस समय 19 सीटें हैं जिसमें से 15 सीटें उसे गुजरात में मिली थीं. इस चरण में गुजरात की सभी 26 सीटों पर एक साथ मतदान हो रहा है.

जिस सीट पर सबकी आखें लगी हुई हैं वह है वडोदरा जहां से मोदी चुनाव मैदान में हैं. यहां उनका मुकाबला कांग्रेस के मधुसूदन मिस्त्री से है.

इस चरण में जिन अन्य सीटों पर मतदान होगा वे नौ राज्यों में फैली हुई हैं. इनमें आंध्र प्रदेश की 17 सीटें शामिल हैं. ये सभी सीटें आंध्र का बंटवारा कर बनाये गये नये राज्य तेलंगाना में हैं.

इसी दिन यहां के लोग अपने नये राज्य के विधायकों को भी चुनेंगे. इस चरण में उत्तर प्रदेश की 14, पंजाब की सभी 13, पश्चिम बंगाल की नौ, बिहार की सात, जम्मू-कश्मीर, दादरा नागर हवेली और दमण में एक-एक सीट पर भी मतदान होगा.

इस चरण में जो अन्य दिग्गज मैदान में हैं उनमें कांग्रेस से पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री अमरिन्दर सिंह, उनकी पत्नी और केन्द्रीय मंत्री परीणीत कौर, केन्द्रीय मंत्री जयपाल रेडडी और बेनी प्रसाद वर्मा, पार्टी महासचिव अंबिका सोनी, गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री शंकर सिंह वघेला, केंद्रीय मंत्री श्री प्रकाश जायसवाल, भारतीय जनता पार्टी के महासचिव अरूण जेटली, पूर्व केंद्रीय मंत्री मुरली मनोहर जोशी, मध्य प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती और फिल्म अभिनेता विनोद खन्ना और परेश रावल, राष्ट्रीय जनात दल नेता और बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबडी देवी और पंजाब के उप मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल की पत्नी और सांसद हरसिमरत कौर, तेलंगाना राष्ट्र समिति के प्रमुख के चंद्रशेखर राव और लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष राम विलास पासवान शामिल हैं.

पंजाब में सबसे चर्चित सीट अमृतसर है जहां अमरिंदर सिंह का मुकाबला अरूण जेटली से है. बठिंडा में हरसिमरत कौर का मुकाबला उनके पति के चचेरे भाई मनप्रीत बादल से है जिन्हें कांग्रेस का समर्थन प्राप्त है.

राजनाथ सिंह लखनऊ में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की विरासत को बचाने के नाम पर चुनाव लड़ रहे है.

वहां उनका मुकाबला कांग्रेस की रीता बहुगुणा जोशी, समाजवादी पार्टी के अभिषेक और आप पार्टी के जावेद जाफरी से है. वहीं वाराणसी से कानपुर पहुंचे जोशी को कानपुर में जायसवाल की चुनौती को पार करना होगा.

पश्चिम बंगाल की नौ सीटों में श्रीरामपुर सीट पर मशहूर संगीतकार और भाजपा के उम्मीदवार बप्पी लहरी पहली बार चुनाव मैदान में हैं जहां उनका मुकाबला तृणमूल कांग्रेस के कल्याण बनर्जी से है.

लोकसभा चुनाव: सातवें चरण में मोदी, सोनिया, फारुक, आडवाणी का होगा फैसला Reviewed by on . 16वीं लोकसभा के लिये मतदान के सातवें चरण में सीटें केवल 89 हैं लेकिन यह इस दृष्टि से महत्वपूर्ण है कि इसमें कई बड़े दिग्गजों के भाग्य का फैसला होगा. कांग्रेस अध 16वीं लोकसभा के लिये मतदान के सातवें चरण में सीटें केवल 89 हैं लेकिन यह इस दृष्टि से महत्वपूर्ण है कि इसमें कई बड़े दिग्गजों के भाग्य का फैसला होगा. कांग्रेस अध Rating:
scroll to top