Monday , 29 April 2024

Home » विश्व » शांति, मानवाधिकार विकास के लिए जरूरी शर्त : यूएनजीए प्रमुख

शांति, मानवाधिकार विकास के लिए जरूरी शर्त : यूएनजीए प्रमुख

अरुल लुईस

अरुल लुईस

संयुक्त राष्ट्र, 25 अप्रैल (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष मिरोस्लाव लजाक ने कहा कि शांति और मानवाधिकार बनाए रखना विकास के लिए जरूरी शर्ते हैं, इसलिए संयुक्त राष्ट्र ने संघर्ष की स्थिति रोकने के लिए शांति निर्माण को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है।

मिरोस्लाव ने मंगलवार को शांति निर्माण और शांति कायम रखने के विषय पर आयोजित दो दिवसीय उच्च स्तरीय बैठक में कहा, “हमने यह स्पष्ट किया है कि आप विकास और मानवाधिकार को अलग रखकर शांति की बात नहीं कर सकते।”

उन्होंने कहा, “जाहिर है कि आप किसी संघर्ष से ग्रस्त देश या क्षेत्र में सतत विकास के लक्ष्यों को हासिल करने के बारे में न ही सोच सकते हैं और न बात कर सकते हैं।”

उन्होंने कहा, “इसलिए शांति, विकास और मानवाधिकारों के सम्मान के लिए एक जरूरी शर्त है।”

उन्होंने कहा कि यह 2016 में शांति निर्माण और शांति कायम रखने के मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र महासभा और सुरक्षा परिषद दोनों द्वारा अपनाए गए प्रस्तावों में भी इस बात की पुष्टि की गई थी।

उन्होंने कहा कि यह उच्च स्तरीय बैठक इसके दो वर्ष पूरे होने के मौके पर इसकी समीक्षा के लिए आयोजित की गई है कि ये लक्ष्य किस हद तक प्राप्त किए गए और बेहतरी की दिशा में संयुक्त राष्ट्र के कार्य में कितना सुधार हुआ और भविष्य में इस दिशा में क्या किए जाने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि हालांकि संयुक्त राष्ट्र विश्व युद्ध को रोकने में कामयाब रहा है, लेकिन ‘हमें संघर्षो को रोकने के लिए और अधिक प्रयास करने चाहिए थे।’

उन्होंने कहा कि मध्यस्थता और कूटनीति पर और अधिक जोर देते हुए संघर्ष रोकने को और अधिक प्राथमिकता दी जानी चाहिए।

उन्होंने साथ ही बढ़ती असहिष्णुता, घृषास्पद बयानों और विभाजनकारी बयानों के खिलाफ चेतावनी दी।

शांति, मानवाधिकार विकास के लिए जरूरी शर्त : यूएनजीए प्रमुख Reviewed by on . अरुल लुईसअरुल लुईससंयुक्त राष्ट्र, 25 अप्रैल (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष मिरोस्लाव लजाक ने कहा कि शांति और मानवाधिकार बनाए रखना विकास के लिए जर अरुल लुईसअरुल लुईससंयुक्त राष्ट्र, 25 अप्रैल (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष मिरोस्लाव लजाक ने कहा कि शांति और मानवाधिकार बनाए रखना विकास के लिए जर Rating:
scroll to top