Sunday , 19 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » शी के सिंगापुर दौरे से द्विपक्षीय संबंधों को लाभ

शी के सिंगापुर दौरे से द्विपक्षीय संबंधों को लाभ

सिंगापुर, 3 नवंबर (आईएएनएस)। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग का इस सप्ताह प्रस्तावित सिंगापुर दौरा दोनों देशों को द्विपक्षीय संबंध सुधारने के लिए एक मंच प्रदान करेगा।

‘न्यूज एशिया’ चैनल के अनुसार, सिंगापुर में चीन के राजदूत चेन शियाओदोंग ने मंगलवार को कहा कि शी के दो दिवसीय दौरे के दौरान वह सिंगापुर के राष्ट्रपति टोनी तान केंग याम और प्रधानमंत्री ली सेन लुंग से मुलाकात करेंगे।

राजदूत ने कहा, “इस दौरे से द्विपक्षीय संबंधों को नई दिशा एवं गति मिलेगी और संबंधों का एक नए अध्याय खुलेगा। इस दौरे से सिंगापुर-चीन सहयोग एवं मैत्रीपूर्ण संबंध रेखांकित होंगे। चीन, सिंगापुर के नागरिकों एवं विश्व समुदाय के लोगों को इस संबंध से लाभ होगा।”

दोनों पक्ष पश्चिमी चीन में सरकार-से- सरकार के बीच एक तीसरे शहरी मेगा परियोजना की नींव रखने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे।

इस दौरान द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ावा देने के लिए सिंगापुर-चीन मुक्त व्यापार समझौते का उन्नयन किया जाएगा, जबकि दोनों देश वन बेल्ट एवं वन रोड परियोजनाओं में सहयोग के समझौते भी करेंगे।

गौरतलब है कि राष्ट्रपति शी ने देश की आर्थिक विकास दर में वृद्धि बनाए रखने हेतु पूर्वी व्यापार से पश्चिमी व्यापार को जोड़ने के लिए महत्वाकांक्षी योजनाएं शुरू की थी।

चीन सिंगापुर का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है, जबकि सिंगापुर चीन का सबसे बड़ा निवेशक देश है।

शी के सिंगापुर दौरे से द्विपक्षीय संबंधों को लाभ Reviewed by on . सिंगापुर, 3 नवंबर (आईएएनएस)। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग का इस सप्ताह प्रस्तावित सिंगापुर दौरा दोनों देशों को द्विपक्षीय संबंध सुधारने के लिए एक मंच प्रदान करेगा सिंगापुर, 3 नवंबर (आईएएनएस)। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग का इस सप्ताह प्रस्तावित सिंगापुर दौरा दोनों देशों को द्विपक्षीय संबंध सुधारने के लिए एक मंच प्रदान करेगा Rating:
scroll to top