Friday , 3 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » सियोल की प्योंगयांग को वार्ता की पेशकश

सियोल की प्योंगयांग को वार्ता की पेशकश

सियोल, 18 मई (आईएएनएस)। दक्षिण कोरिया के एकीकरण मंत्रालय ने सोमवार को पुष्टि की है कि अंतर-कोरियाई आर्थिक क्षेत्र के प्रबंधन पर वार्ता की पेशकश की गई है, जिसमें उत्तर कोरिया के कामगारों के लिए वेतन वृद्धि का विवाद भी शामिल है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, 2004 में शुरू हुए और दोनों ही कोरियाई देशों द्वारा प्रबंधित केसोंग औद्योगिक क्षेत्र को दोनों देशों के आर्थिक सहयोग का एक महत्वपूर्ण प्रतीक माना जाता है। इस क्षेत्र में करीब 120 दक्षिण कोरियाई कंपनियों में 53 हजार उत्तर कोरियाई कामगार काम करते हैं।

वार्ता का यह प्रस्ताव तब आया है जब केसोंग में उत्तर कोरियाई कामगारों के वेतन वृद्धि के मुद्दे पर विवाद पैदा हो गया है।

मंत्रालय के प्रवक्ता लिम बेयोंग-चियोल ने कहा कि दक्षिण कोरिया ने उत्तर-दक्षिण संयुक्त समिति के सचिवालय के जरिए शुक्रवार को 20 मई को समिति की एक छठे दौर की वार्ता किए जाने का प्रस्ताव रखा है।

प्रवक्ता ने कहा कि आपसी मुद्दों के समाधान के लिए संयुक्त समिति की बैठक जरूरी है। इन मुद्दों में वेतन संबंधी विवाद भी शामिल है।

उल्लेखनीय है कि अपने श्रम नियमों में बदलाव करने के बाद उत्तर कोरिया ने केसोंग के कामगारों का न्यूनतम वेतन मार्च से 70.35 डॉलर प्रति माह से बढ़ाकर 74 डॉलर प्रति माह कर दिया है।

इस एकतरफा फैसले पर दक्षिण कोरिया ने कड़ा ऐतराज जताया है और कहा कि इससे पुराने उत्तर-दक्षिण समझौते का उल्लंघन हुआ है, जिसके तहत दोनों पक्ष मिल जुलकर श्रम संबंधी शर्तो में बदलाव करने पर सहमत हुए थे।

उत्तर कोरिया ने कंपनियों से कहा है कि वे बढ़े हुए वेतन देने शुरू कर दें या यह लिखित स्वीकृति दें कि वे बाद में बकाए के साथ इसे देंगे।

इसके जवाब में दक्षिण कोरिया ने कंपनियों को यह निर्देश दिया है कि जो भी कंपनी बढ़ा हुआ वेतन देगी, उसे दंड का भागी बनना होगा।

सियोल की प्योंगयांग को वार्ता की पेशकश Reviewed by on . सियोल, 18 मई (आईएएनएस)। दक्षिण कोरिया के एकीकरण मंत्रालय ने सोमवार को पुष्टि की है कि अंतर-कोरियाई आर्थिक क्षेत्र के प्रबंधन पर वार्ता की पेशकश की गई है, जिसमें सियोल, 18 मई (आईएएनएस)। दक्षिण कोरिया के एकीकरण मंत्रालय ने सोमवार को पुष्टि की है कि अंतर-कोरियाई आर्थिक क्षेत्र के प्रबंधन पर वार्ता की पेशकश की गई है, जिसमें Rating:
scroll to top