Thursday , 2 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » सियोल, वाशिंगटन का जैविक हमलों के खिलाफ संयुक्त अभ्यास

सियोल, वाशिंगटन का जैविक हमलों के खिलाफ संयुक्त अभ्यास

सियोल, 7 सितम्बर (आईएएनएस)। दक्षिण कोरिया और अमेरिका ने संभावित जैविक हमलों के खिलाफ अपनी संयुक्त प्रतिक्रिया बढ़ाने के लिए सोमावार को एक संयुक्त अभ्यास शुरू किया।

द कोरिया हेराल्ड द्वारा जारी रपट के अनुसार, दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि तीन दिवसीय ‘एबल रेस्पॉन्स 15’ अभ्यास में दोनों देशों के रक्षा विभागों के साथ ही स्थानीय स्वास्थ्य मंत्रालय और कई अन्य संस्थान शामिल होंगे।

मंत्रालय ने कहा है, “दक्षिण कोरिया और अमेरिका का यह सैन्य अभ्यास कोरियाई प्रायद्वीप में स्वाभाविक या सायास किए जाने वाले जैविक हमलों के खतरे के संबंध में दोनों देशों की संयुक्त प्रतिक्रिया प्रणाली का परीक्षण करेगा और उसे चुस्त करेगा।”

उत्तर कोरिया के जैव-रसायनिक हथियारों से बढ़ते संभावित खतरे को देखते हुए दोनों देश 2011 से यह जैव-विरोधी अभ्यास कर रहे हैं।

लेकिन उत्तर कोरिया ने इसकी निंदा करते हुए इसे प्योंगयांग के खिलाफ हमले का पूर्वाभ्यास बताया है।

उत्तर कोरियाई विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि यह संयुक्त सैन्य अभ्यास न केवल प्योंगयांग और अमेरिका के बीच, बल्कि उत्तर और दक्षिण कोरिया के बीच भी टकराव और अविश्वास बढ़ाने का मुख्य कारण बन गया है।

प्रवक्ता ने कहा, “दक्षिण कोरिया से अमेरिकी सेनाओं का हटाया जाना मौजूदा हालात में जरूरी है, जिसमें किसी भी तरह की देरी नहीं की जानी चाहिए।”

सियोल, वाशिंगटन का जैविक हमलों के खिलाफ संयुक्त अभ्यास Reviewed by on . सियोल, 7 सितम्बर (आईएएनएस)। दक्षिण कोरिया और अमेरिका ने संभावित जैविक हमलों के खिलाफ अपनी संयुक्त प्रतिक्रिया बढ़ाने के लिए सोमावार को एक संयुक्त अभ्यास शुरू कि सियोल, 7 सितम्बर (आईएएनएस)। दक्षिण कोरिया और अमेरिका ने संभावित जैविक हमलों के खिलाफ अपनी संयुक्त प्रतिक्रिया बढ़ाने के लिए सोमावार को एक संयुक्त अभ्यास शुरू कि Rating:
scroll to top