Wednesday , 15 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » सीडब्ल्यूएमजी का डिजिटल संस्करण जारी

सीडब्ल्यूएमजी का डिजिटल संस्करण जारी

नई दिल्ली, 8 सितम्बर (आईएएनएस)। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अरुण जेटली ने मंगलवार को कलेक्टेड वर्क्‍स ऑफ महात्मा गांधी (सीडब्ल्यूएमजी) का डिजिटल संस्करण जारी किया। इसमें गांधी जी के 1884 से लेकर 30 जनवरी, 1948 तक के जीवन का विस्तृत विवरण दर्ज है।

जेटली ने कहा कि सीडब्ल्यूएमजी के हिंदी संस्करण (संपूर्ण गांधी वांग्मय) को जल्द ही डिजिटल किया जाएगा।

जेटली ने कहा, “इस डिजिटल सीडब्ल्यूएमजी परियोजना का वास्तविक और धरोहर मूल्य उन संस्थाओं की भागीदारी का फल है, जिनकी स्थापना खुद महात्मा गांधी ने की थी। “

जेटली ने कहा, “सीडब्ल्यूएमजी का डिजिटल संस्करण अमूल्य राष्ट्रीय धरोहर को संभाल कर रखने और पूरी मानवजाति तक इसको फैलाने का जरिया बनेगा।”

गांधी शांति प्रतिष्ठान में आयोजित इस कार्यक्रम में केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण राज्यमंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में सचिव सुनील अरोड़ा ने भी शिरकत की।

अरोड़ा ने बताया कि गांधीजी की धरोहर को बचाने और इसे अगली पीढ़ी तक पहुंचाने के लिए प्रकाशन विभाग ने सौ खंडों के डिजिटल संस्करण को तैयार करने का काम 2011 में हाथ में लिया था।

उन्होंने कहा कि इस महत्वपूर्ण काम की प्रमाणिकता बनाए रखने के लिए यह तय किया गया कि इसे संरक्षित रखने के लिए इसका इलेक्ट्रानिक रूप में प्रतिलिपि संस्करण तैयार किया जाए। यह तय किया गया कि पीडीएफ फार्मेट में इसकी मास्टर कॉपी तैयार की जाए।

सीडब्ल्यूएमजी को तैयार करने में 38 साल (1956-1994) लगे थे। यह सौ खंडों में है और इसमें 55000 से अधिक पृष्ठ हैं।

सीडब्ल्यूएमजी का डिजिटल संस्करण जारी Reviewed by on . नई दिल्ली, 8 सितम्बर (आईएएनएस)। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अरुण जेटली ने मंगलवार को कलेक्टेड वर्क्‍स ऑफ महात्मा गांधी (सीडब्ल्यूएमजी) का डिजिटल संस्करण ज नई दिल्ली, 8 सितम्बर (आईएएनएस)। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अरुण जेटली ने मंगलवार को कलेक्टेड वर्क्‍स ऑफ महात्मा गांधी (सीडब्ल्यूएमजी) का डिजिटल संस्करण ज Rating:
scroll to top