Tuesday , 21 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » व्यापार » ‘स्वर्ण सिक्के आयात पर प्रतिबंध हटाने का कदम सही’

‘स्वर्ण सिक्के आयात पर प्रतिबंध हटाने का कदम सही’

नई दिल्ली, 19 फरवरी (आईएएनएस)। विश्व स्वर्ण परिषद (डब्ल्यूजीसी) ने गुरुवार को कहा कि बैंकों द्वारा स्वर्ण सिक्के आयात करने पर लगा प्रतिबंध हटाने और उन्हें कंसाइनमेंट आधार पर सोना आयात करने की अनुमति देने का भारतीय रिजर्व बैंक का फैसला सही है।

डब्ल्यूजीसी इंडिया के प्रबंध निदेशक सोमासुंदरम पीआर ने कहा, “80:20 आयात प्रतिबंध हटाए जाने के बाद यह एक महत्वपूर्ण स्पष्टीकरण है और सही दिशा में है। निश्चित रूप से यह उद्योग के लिए सकारात्मक है और इसके द्वारा पुरानी स्थिति बहाल हो गई है।”

उन्होंने साथ ही कहा कि जरूरत है कि सिर्फ आयात नीति से आगे बढ़ा जाना चाहिए और स्वर्ण नीति से संबंधी सभी मुद्दे पर दूरगामी तरीके से विचार किया जाना चाहिए।

रिजर्व बैंक ने 18 फरवरी को एक परिपत्र जारी कर कहा, “मनोनीत बैंकों को कनसाइनमेंट आधार पर सोना आयात करने की अनुमति दी जाती है। देश में सोने की सभी बिक्री अग्रिम भुगतान पर की जाएगी।”

रिजर्व बैंक ने कहा, “सोने के सिक्कों का अयात अगली समीक्षा तक प्रतिबंधित नहीं होगा, लेकिन सोने के सिक्के बेचने के मामले में बैंकों पर लगा प्रतिबंध नहीं हटाया गया है।”

परिपत्र के मुताबिक, 28 नवंबर 2014 से पहले आयातित सोने का जो हिस्सा बचा रह गया है, उस पर 80:20 का नियम लागू होगा।

इस फैसले के साथ ही स्थिति जुलाई 2013 जैसी हो गई है, जब बैंक सिर्फ डिलीवरी दिखाकर सोना आयात कर सकते थे और उन्हें इसका आखिरी उपयोग दिखाने की जरूरत नहीं होती थी।

‘स्वर्ण सिक्के आयात पर प्रतिबंध हटाने का कदम सही’ Reviewed by on . नई दिल्ली, 19 फरवरी (आईएएनएस)। विश्व स्वर्ण परिषद (डब्ल्यूजीसी) ने गुरुवार को कहा कि बैंकों द्वारा स्वर्ण सिक्के आयात करने पर लगा प्रतिबंध हटाने और उन्हें कंसाइ नई दिल्ली, 19 फरवरी (आईएएनएस)। विश्व स्वर्ण परिषद (डब्ल्यूजीसी) ने गुरुवार को कहा कि बैंकों द्वारा स्वर्ण सिक्के आयात करने पर लगा प्रतिबंध हटाने और उन्हें कंसाइ Rating:
scroll to top