Friday , 17 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » धर्मंपथ » मप्र के राजगढ़ जिले में राजपूतों का सामूहिक विवाह सम्मेलन

मप्र के राजगढ़ जिले में राजपूतों का सामूहिक विवाह सम्मेलन

bijasan mandir(धर्मपथ)-मध्यप्रदेश के राजगढ़ जिले की सारंगपुर तहसील में स्थित बीजासन देवी के मंदिर में राजपूत सरदारों द्वारा तृतीय सामूहिक विवाह सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है.यह विवाह 26-04-2014 को माँ बीजासन देवी के स्थान पर आयोजित है,

राजपूत समाज के लिये उचित है यह कदम 
इस परंपरा को शुरू में राजपूत समाज में लागू कराने में सम्माज के बुद्धिजीवियों को काफी संघर्ष करना पड़ा,समाज की आर्थिक,सामाजिक बेहतरी हेतु यह कदम आवश्यक लग रहा था,लेकिन परंपरा में जकड़े हुए राजपूत इसे स्वीकार नहीं कर पा रहे थे.
समाज के बुजुर्गों द्वारा यह देखा गया की समाज के आर्थिक रूप से कमजोर सदस्य बेटियों की शादी अपने संसाधनों को बेच कर करते थे और समाज में और भी अशक्त हो जाते थे.समाज को समय की मांग के चलते इस बीमारी से निजात दिलाने समाज के कुछ बुजुर्ग आयेज यह और यह सामाजिक कदम उठाया.
बीजासन माता मंदिर,भैंसवा माताजी के दरबार में है यह आयोजन,इस क्षेत्र के राजपूतों की कुलदेवी के आशीर्वाद में यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है,इस हेतु एक समिति भी गठित की गयी है जिसके तत्वाधान में इस कार्यक्रम की सभी गतिविधियों को किया जाता है.
समिति सदस्यों के संपर्क नंबर निम्न हैं– 98265677610,9617844847,8821927817 कार्यक्रम से सम्बंधित किसी भी जानकारी और सहयोग के लिये इन नम्बरों पर संपर्क किया जा सकता है.
मप्र के राजगढ़ जिले में राजपूतों का सामूहिक विवाह सम्मेलन Reviewed by on . (धर्मपथ)-मध्यप्रदेश के राजगढ़ जिले की सारंगपुर तहसील में स्थित बीजासन देवी के मंदिर में राजपूत सरदारों द्वारा तृतीय सामूहिक विवाह सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा ह (धर्मपथ)-मध्यप्रदेश के राजगढ़ जिले की सारंगपुर तहसील में स्थित बीजासन देवी के मंदिर में राजपूत सरदारों द्वारा तृतीय सामूहिक विवाह सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा ह Rating:
scroll to top