Friday , 26 April 2024

Home » भारत » अमृतसर ट्रेन हादसा : पंजाब सरकार, रेलवे बोर्ड के चेयरमैन को नोटिस

अमृतसर ट्रेन हादसा : पंजाब सरकार, रेलवे बोर्ड के चेयरमैन को नोटिस

नई दिल्ली, 22 अक्टूबर (आईएएनएस)। राष्ट्रीय मानवधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने सोमवार को अमृतसर ट्रेन हादसे के संबंध में पंजाब सरकार और रेलवे बोर्ड के चेयरमैन को नोटिस जारी किया है।

अमृतसर में दशहरे के दिन रावण को जलते देख रहे लोगों को एक ट्रेन ने कुचल दिया था, जिसमें 60 लोगों की मौत हो गई थी।

आयोग ने चार हफ्तों के अंदर एक विस्तृत रिपोर्ट मांगी है।

आयोग ने कहा कि रेलवे ट्रैक पर बैठना लोगों का समझदारी वाला निर्णय नहीं कहा जा सकता, लेकिन इसी के साथ जिले के अधिकारियों की लापरवाही भी ‘स्पष्ट’ है।

एनएचआरसी ने अपने बयान में कहा, “ऐसा प्रतीत होता है कि स्थानीय अधिकारियों और आयोजकों ने दशहरा समारोह देख रहे लोगों की भीड़ का सही से प्रबंधन नहीं किया। समारोह के दौरान यह राज्य की जिम्मेदारी है कि वह अपने नागरिकों को सुरक्षा प्रदान करे।”

बयान के अनुसार, “अगर यह सच है कि रेलवे अधिकारियों को इस बाबत सूचना नहीं दी गई थी तो यह प्रशासन के अत्यधिक गैर जिम्मेदाराना व्यवहार को दिखाता है। यह मानवधिकार उल्लंघन का गंभीर मामला है।”

एनएचआरसी ने राज्य सरकार से पीड़ित परिवारों को दी गई राहत व सहायता सामग्रियों के संबंध में भी जानकारी मांगी है। इसके साथ ही आयोग ने अमृतसर के विभिन्न जिलों में इलाज करा रहे इस हादसे में घायल लोगों का ब्यौरा भी मांगा है।

अमृतसर ट्रेन हादसा : पंजाब सरकार, रेलवे बोर्ड के चेयरमैन को नोटिस Reviewed by on . नई दिल्ली, 22 अक्टूबर (आईएएनएस)। राष्ट्रीय मानवधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने सोमवार को अमृतसर ट्रेन हादसे के संबंध में पंजाब सरकार और रेलवे बोर्ड के चेयरमैन को नोटिस नई दिल्ली, 22 अक्टूबर (आईएएनएस)। राष्ट्रीय मानवधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने सोमवार को अमृतसर ट्रेन हादसे के संबंध में पंजाब सरकार और रेलवे बोर्ड के चेयरमैन को नोटिस Rating:
scroll to top