Friday , 26 April 2024

Home » विश्व » ओबामा के भारत दौरे में 3 सांसद भी होंगे साथ

ओबामा के भारत दौरे में 3 सांसद भी होंगे साथ

वाशिंगटन, 21 जनवरी (आईएएनएस)। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के भारत दौरे पर उनके साथ डेमोक्रेटिक पार्टी के तीन सासंद भी होंगे। इन तीन सांसदों में भारतीय मूल के अकेले अमेरिकी सांसद एमी बेरा शामिल हैं, जिनके माता-पिता 1950 के दशक में गुजरात से अमेरिका जाकर बस गए थे।

वाशिंगटन, 21 जनवरी (आईएएनएस)। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के भारत दौरे पर उनके साथ डेमोक्रेटिक पार्टी के तीन सासंद भी होंगे। इन तीन सांसदों में भारतीय मूल के अकेले अमेरिकी सांसद एमी बेरा शामिल हैं, जिनके माता-पिता 1950 के दशक में गुजरात से अमेरिका जाकर बस गए थे।

कांग्रेस में भारत और भारतवंशी अमेरिकियों के समूह के सह-अध्यक्ष बेरा अपने पूर्ववर्ती जो क्राउले के साथ भारत जाएंगे। मौजूदा समय में क्राउले डेमोक्रेटिक कॉकस के उपाध्यक्ष हैं। इसके अलावा तीसरे सांसद सीनेटर मार्क वॉर्नर सीनेट इंडिया कॉकस के सह-उपाध्यक्ष हैं।

बेरा ने कहा, “भारतीय प्रवासी का बेटा होने के नाते मैं राष्ट्रपति ओबामा के साथ भारत के इस ऐतिहासिक दौरे का हिस्सा बनने पर गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं।”

उन्होंने कहा, “पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा से दोनों देशों के संबंधों को एक नया मोड़ मिला था और अब ओबामा का यह भारत दौरा अमेरिका-भारत संबंधों को मजबूत बनाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। “

बेरा के मुताबिक, “विश्व के सबसे पुराने और सबसे बड़े लोकतांत्रिक देशों के रूप में दोनों देशों के हित समान हैं और मुझे उम्मीद है कि अमेरिका-भारत साझेदारी की पूर्ण क्षमता को समझने की दिशा में यह एक लाभप्रद कदम होगा।”

मौजूदा 114वीं कांग्रेस की शुरुआत में बेरा इंडिया कॉकस के सह-अध्यक्ष बने।

1993 में स्थापित इंडिया कॉकस, अमेरिका और भारत के बीच मजबूत संबंधों की पैरवी का समर्थक और भारतीय-अमेरिकी समुदाय के हिमायती सदस्यों का एक द्विदलीय समूह है। यह देश में कांग्रेस का सबसे बड़ा कॉकस है।

क्राउले ने कहा, “भारत के लोकतांत्रिक संविधान का सिद्धांत विश्व के समक्ष एक शानदार उदाहरण है। अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए भारत के गणतंत्र दिवस में शामिल होने के लिए इस ऐतिहासिक दौरे से बेहतर समय क्या होगा। “

उन्होंने कहा, “राष्ट्रपति ओबामा के साथ भारतीय दौरे पर जाना मेरे लिए सम्मान की बात है। मैं अमेरिका-भारत संबंधों के लिए अगला अध्याय खोले जाने पर व्यापक विचार-विमर्श के प्रति आश्वस्त हूं।”

उन्होंने कहा, “मुझे पूरा विश्वास है कि आने वाले दशकों में अमेरिका और भारत का रिश्ता अमेरिकी विदेश नीति के एक प्रमुख आधार के रूप में देखा जाएगा।”

क्राउले ने कहा, “अमेरिका और भारत दोनों मिल कर वैश्विक चुनौतियों का सामना करने के लिए एक परिवर्तनकारी शक्ति बन सकते हैं।”

वॉर्नर ने पिछले सप्ताह ऐलान किया था कि वह भी राष्ट्रपति के प्रतिनिधिमंडल में शामिल है और भारत जा रहे हैं।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

ओबामा के भारत दौरे में 3 सांसद भी होंगे साथ Reviewed by on . वाशिंगटन, 21 जनवरी (आईएएनएस)। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के भारत दौरे पर उनके साथ डेमोक्रेटिक पार्टी के तीन सासंद भी होंगे। इन तीन सांसदों में भारतीय मूल के वाशिंगटन, 21 जनवरी (आईएएनएस)। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के भारत दौरे पर उनके साथ डेमोक्रेटिक पार्टी के तीन सासंद भी होंगे। इन तीन सांसदों में भारतीय मूल के Rating:
scroll to top