Saturday , 27 April 2024

Home » धर्मंपथ » चांदी को थोड़ा और चमकाएं

चांदी को थोड़ा और चमकाएं

नई दिल्ली, 26 दिसंबर (आईएएनएस)। इन दिनों शादियों का मौसम है। दुल्हन को देने के लिए उपहार भी कुछ खास होना चाहिए। हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि हमारा गिफ्ट उपयोगी होने के साथ-साथ यादगार भी हो।

बहुत सारे लोग शादियों में सोने से बने उपहार देना पसंद करते थे, लेकिन नोटबंदी की वजह से सोने की जगह चांदी ने ले ली है। न सिर्फ गहने, बल्कि चांदी के बर्तन और सजावट सामग्री की भी अपनी एक खास जगह है।

अक्सर देखा गया है कि चांदी के गहने या बर्तन कुछ समय बाद काले होने लगते हैं। यहां सोगानी ज्वेलर्स की प्रबंध निदेशक प्रीति सोगानी आपको बता रही हैं चांदी को चमकाने के कुछ टिप्स :

* चांदी की किसी भी ज्वेलरी या अन्य सामान को साफ करने के लिए हमेशा सूखे और सॉफ्ट कपड़े का प्रयोग करें। कभी भी किसी केमिकल या एसिड जैसे पदार्थो का प्रयोग न करें।

* चांदी के गहने को कभी भी अलग से पॉलिश न कराएं, इससे कई बार चांदी की प्रोटेक्टिव लेयर चली जाती है।

* चांदी बहुत ही कोमल धातु है, इसलिए बेहतर होगा कि आप इसे गंदे हाथों से न छुएं या ग्लोव्स पहनकर ही छुएं।

* नमक चांदी को साफ करने के लिए जादुई रूप से काम करता है।

* चांदी को हमेशा साफ-सुथरी जगह पर ही रखें और हो सके तो इसे बटर पेपर या सॉफ्ट कपड़े में ही रखें।

* चांदी को कभी भी प्लास्टिक में लपेट कर न रखें।

* इसे कभी भी किसी बहुत अधिक गर्म स्थान पर न रखें।

* टूथपेस्ट से चांदी की बहुत अच्छी सफाई हो जाती है। अपने चांदी के सामान पर टूथपेस्ट लगाएं और उसे गुनगुने पानी से धो लें।

* बेकिंग सोडा को गर्म पानी में मिलाकर इसका पेस्ट बना लें, फिर उसे किसी साफ कपड़े से पोछ लें। यह चांदी की छुपी हुई चमक को दोगुना कर देगा।

चांदी को थोड़ा और चमकाएं Reviewed by on . नई दिल्ली, 26 दिसंबर (आईएएनएस)। इन दिनों शादियों का मौसम है। दुल्हन को देने के लिए उपहार भी कुछ खास होना चाहिए। हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि हमारा गिफ्ट उ नई दिल्ली, 26 दिसंबर (आईएएनएस)। इन दिनों शादियों का मौसम है। दुल्हन को देने के लिए उपहार भी कुछ खास होना चाहिए। हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि हमारा गिफ्ट उ Rating:
scroll to top