Saturday , 27 April 2024

Home » भारत » दिल्ली : हवा की गुणवत्ता में सुधार नहीं

दिल्ली : हवा की गुणवत्ता में सुधार नहीं

नई दिल्ली, 10 नवंबर (आईएएनएस)। दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में शुक्रवार को प्रदूषण के स्तर में कोई कमी नहीं आई और सभी जांच केंद्रों में प्रमुख प्रदूषकों का स्तर ‘गंभीर’ बना रहा।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) से एकत्र आंकड़ों से पता चला कि पीएम2.5 और पीएम10 का स्तर (2.5 और 10 मिमी से कम व्यास वाले कण) ‘गंभीर’ है।

सीपीसीबी के आंकड़ों ने दर्शाया कि दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) ‘अत्यधिक गंभीर’ 480 पर रहा जबकि 24 सक्रिय जांच केंद्रों का औसत पीएम2.5 दोपहर के 12 बजे तक 479 यूनिट रहा।

राष्ट्रीय मानकों के अनुसार पीएम2.5 के लिए सुरक्षित सीमा 60 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर और अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुसार 25 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर है।

दिल्ली एवं एनसीआर की औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 473 यूनिट पर ‘गंभीर’ बनी रही जबकि पीएम2.5 औसतन 472 यूनिट पर रही।

लोगों को सलाह दी गई है कि वे बाहर की शारीरिक गतिविधियों से बचें और असामान्य खांसी, सीने में असुविधा, घरघराहट, सांस लेने में कठिनाई या थकान के मामले में डॉक्टर से सलाह लें।

दिल्ली : हवा की गुणवत्ता में सुधार नहीं Reviewed by on . नई दिल्ली, 10 नवंबर (आईएएनएस)। दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में शुक्रवार को प्रदूषण के स्तर में कोई कमी नहीं आई और सभी जांच केंद्रों में प्रमुख प्रदूषकों का स्तर 'गंभी नई दिल्ली, 10 नवंबर (आईएएनएस)। दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में शुक्रवार को प्रदूषण के स्तर में कोई कमी नहीं आई और सभी जांच केंद्रों में प्रमुख प्रदूषकों का स्तर 'गंभी Rating:
scroll to top