Friday , 26 April 2024

Home » विश्व » शीतकालीन ओलंपिक पर दूसरी उच्चस्तरीय अंतर-कोरियाई वार्ता

शीतकालीन ओलंपिक पर दूसरी उच्चस्तरीय अंतर-कोरियाई वार्ता

सियोल, 17 जनवरी (आईएएनएस)। दक्षिण कोरिया में आयोजित होने जा रहे शीतकालीन ओलंपिक खेलों में उत्तर कोरिया की भागीदारी को लेकर बुधवार को दोनों देशों के बीच दूसरी उच्चस्तरीय वार्ता शुरू हो गई है।

सियोल, 17 जनवरी (आईएएनएस)। दक्षिण कोरिया में आयोजित होने जा रहे शीतकालीन ओलंपिक खेलों में उत्तर कोरिया की भागीदारी को लेकर बुधवार को दोनों देशों के बीच दूसरी उच्चस्तरीय वार्ता शुरू हो गई है।

शीतकालीन ओलंपिक खेल नौ फरवरी से दक्षिण कोरियाई काउंटी प्योंगचांग में शुरू होंगे।

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, दोनों देशों के बीच यह दूसरी उच्च स्तरीय बैठक है। इससे पहले नौ जनवरी को दोनों देशों के बीच दो साल बाद पहली ऐसी बैठक हुई थी।

दोनों देशों ने आगे के टकरावों से बचने के लिए भविष्य में सैन्य बैठक करने और प्योंगचांग के लिए उत्तर कोरियाई प्रतिनिधिमंडल की नियुक्ति पर चर्चा करने को लेकर सहमति जताई थी।

दक्षिण कोरियाई प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व उप एकीकरण मंत्री चुन हे-सुंग कर रहे हैं, जबकि तीन सदस्यीय उत्तर कोरियाई प्रतिनिधिनमंडल का नेतृत्व अंतर-कोरियाई मामलों के प्रभारी संगठन ‘कमिटी फॉर द पीसफुल रियूनिफिकेशन ऑफ द कंट्री’ (सीपीआरसी) के उपाध्यक्ष जॉन जोंग-सु कर रहे हैं।

चुन ने कहा, “बैठक आपसी सम्मान और समझ की भावना के आधार पर शांतिपूर्ण तरीके से की जाएगी।”

बैठक के दौरान उत्तर कोरिया द्वारा दक्षिण कोरिया के उस प्रस्ताव के संबंध में घोषणा किए जाने की उम्मीद है, जिसमें उसने (दक्षिण कोरिया) खेलों के उद्घाटन व समापन परेड के मौके पर साथ में मार्च करने का प्रस्ताव दिया है। साथ ही इस पर भी घोषणा किए जाने की उम्मीद है कि उत्तर कोरिया अपने खिलाड़ियों को आधिकारिक रूप से शीतकालीन ओलंपिक में प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति देगा या नहीं।

शीतकालीन ओलंपिक पर दूसरी उच्चस्तरीय अंतर-कोरियाई वार्ता Reviewed by on . सियोल, 17 जनवरी (आईएएनएस)। दक्षिण कोरिया में आयोजित होने जा रहे शीतकालीन ओलंपिक खेलों में उत्तर कोरिया की भागीदारी को लेकर बुधवार को दोनों देशों के बीच दूसरी उच सियोल, 17 जनवरी (आईएएनएस)। दक्षिण कोरिया में आयोजित होने जा रहे शीतकालीन ओलंपिक खेलों में उत्तर कोरिया की भागीदारी को लेकर बुधवार को दोनों देशों के बीच दूसरी उच Rating:
scroll to top