Monday , 25 March 2019

Home » धर्म-अध्यात्म » कुम्भ मेला : सरचार्ज से मुक्त रहेंगे रेलयात्री

कुम्भ मेला : सरचार्ज से मुक्त रहेंगे रेलयात्री

December 24, 2018 8:57 pm by: Category: धर्म-अध्यात्म Comments Off A+ / A-

इलाहाबाद- कुंभ मेले में देश और विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ इस साल सभी रिकार्ड तोड़ने वाली है. ऐसे में प्रयागराज पहुंचने वालों को हर सुविधा देने के लिए पूर्वोत्तर रेलवे (नार्थ-इस्‍टर्न रेलवे) ने इस बार पहल करते हुए 112 जोड़ी कुम्भ स्‍पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लेकर श्रद्धालुओं को सौगात दी है. कुंभ में जाने वाले यात्रियों से एनई रेलवे टिकट पर सरचार्ज लेने की योजना बना रहा था. लेकिन, अब सरचार्ज नहीं लेने का फैसला लिया गया है.

नए साल की शुरुआत से जनवरी में शुरू होने वाले कुंभ के लिए सारा प्रदेश तैयारियों में जुटा है. प्रदेश सरकार के साथ ही सभी विभाग भी अपने-अपने लेवल से तैयारियां पूरी करने में लगे हैं. रेलवे विभाग भी इस बार देश भर से सैकड़ों ट्रेन चलाने की तैयारी कर रहा है. पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्‍य जनसंपर्क अधिकारी संजय यादव ने बताया कि पूर्वोत्तर रेलवे (एनईआर) हेडक्वार्टर ने 112 जोड़ी ‘कुंभ स्‍पेशल ट्रेन’ चलाने की तैयारी कर रखी है.यह सभी प्रयागराज के आसपास पड़ने वाले स्टेशन पर रुकती हुई जाएंगी.

कुंभ में जाने वाले मुसाफिरों को कैसे सहूलियत दी जाए, इसके लिए एनई रेलवे एडमिनिस्ट्रेशन खास तैयारियों में लगा हुआ है. कौन-कौन सी ट्रेन, कहां से चलाई जाएंगी, मुख्‍यालय इसकी प्लानिंग में जुट गया है. वहीं इन ट्रेनों के साथ और क्या-क्या सुविधाएं मुहैया कराई जाएं, इस पर भी एनई रेलवे का जोर है.

प्रयागराज तक यात्रियों को आसानी से सुरक्षित पहुंचाने के लिए रेलवे सुरक्षा भी व्यापक इंतजाम कर रहा है. यहां श्रद्धालुओं के आने-जाने के साथ ही उनके ठहरने, खाने-पीने और साफ-सफाई के भी खास इंतजाम किए जा रहे हैं. एनई रेलवे द्वारा रामबाग, दारागंज, झूंसी और प्रयागराज सिटी स्टेशन पर तमाम उपाय किये जा रहे हैं. कुंभ में जाने की चाह रखने वाले पैसेंजर्स से पहले रेलवे सरचार्ज वसूल करने वाला था, लेकिन अब सरचार्ज को वापस करने का फैसला किया है. पिछली बार के कुंभ में पूर्वोत्‍तर रेलवे ने यात्रियों से सरचार्ज वसूला था.

कुम्भ मेला : सरचार्ज से मुक्त रहेंगे रेलयात्री Reviewed by on . इलाहाबाद- कुंभ मेले में देश और विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ इस साल सभी रिकार्ड तोड़ने वाली है. ऐसे में प्रयागराज पहुंचने वालों को हर सुविधा देने के लिए इलाहाबाद- कुंभ मेले में देश और विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ इस साल सभी रिकार्ड तोड़ने वाली है. ऐसे में प्रयागराज पहुंचने वालों को हर सुविधा देने के लिए Rating: 0
scroll to top