Monday , 29 April 2024

Home » भारत » अमरनाथ यात्रा के लिए पंजीकरण शुरू

अमरनाथ यात्रा के लिए पंजीकरण शुरू

जम्मू, 29 फरवरी (आईएएनएस)। इस साल अमरनाथ यात्रा दो जुलाई से शुरू होगी, जो 18 अगस्त तक चलेगी। इसके लिए पंजीकरण सोमवार से शुरू हो रहे हैं।

यात्रा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) पी. के. त्रिपाठी ने पंजीकरण शुरू होने से पहले बताया कि सोमवार से देशभर में जम्मू एंड कश्मीर बैंक, पंजाब नेशनल बैंक और यस बैंक की 432 शाखाओं में इस यात्रा के लिए पंजीकरण शुरू होगा।

उन्होंने कहा कि पंजीकरण के बिना किसी भी तीर्थयात्री को इस यात्रा में शामिल नहीं किया जाएगा।

त्रिपाठी ने कहा, “प्रत्येक तीर्थयात्री को पंजीकरण के लिए आवश्यक स्वास्थ्य प्रमाण-पत्र देना होगा और यह अमरनाथ श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) की वेबसाइट पर प्रदर्शित चिकित्सकों और मेडिकल संस्थानों द्वारा ही जारी होने चाहिए।”

उन्होंने कहा, “इस यात्रा में 13 वर्ष से कम उम्र के बच्चों, 75 वर्ष से अधिक उम्र के वृद्धों और छह सप्ताह से अधिक गर्भवती महिलाओं को शामिल नहीं किया जाएगा।”

मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने कहा कि पवित्र धाम की यात्रा के लिए हेलीकॉप्टर की सुविधा लेने वाले तीर्थयात्रियों के लिए पहले से किसी प्रकार का पंजीकरण करवाने की जरूरत नहीं है, लेकिन उनके पास अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाण पत्र होना चाहिए।

अमरनाथ यात्रा के लिए पंजीकरण शुरू Reviewed by on . जम्मू, 29 फरवरी (आईएएनएस)। इस साल अमरनाथ यात्रा दो जुलाई से शुरू होगी, जो 18 अगस्त तक चलेगी। इसके लिए पंजीकरण सोमवार से शुरू हो रहे हैं।यात्रा के मुख्य कार्यकार जम्मू, 29 फरवरी (आईएएनएस)। इस साल अमरनाथ यात्रा दो जुलाई से शुरू होगी, जो 18 अगस्त तक चलेगी। इसके लिए पंजीकरण सोमवार से शुरू हो रहे हैं।यात्रा के मुख्य कार्यकार Rating:
scroll to top