Tuesday , 30 April 2024

Home » व्यापार » ‘एशिया में स्मार्टफोन का अधिकांश इस्तेमाल संचार उपकरण के रूप में’

‘एशिया में स्मार्टफोन का अधिकांश इस्तेमाल संचार उपकरण के रूप में’

नई दिल्ली, 27 फरवरी (आईएएनएस)। एशिया के निवासियों के जीवन में स्मार्टफोन की भूमिका पर किए गए अध्ययन से पता चला है कि 60 फीसदी लोग इसे संचार के प्राथमिक साधन के रूप में इस्तेमाल करते हैं। वहीं, 24 फीसदी लोग इसे साथी रूप में मानते हैं, जबकि 20 वर्ष या उससे कम उम्र के लोग इसका इस्तेमाल गाना सुनने और मनोरंजन के लिए करते हैं।

यह सर्वेक्षण चीनी भाषा की सर्च प्रदाता कंपनी बैदू ने किया है। इसमें पता चला है कि 50 फीसदी एशियाई अपने स्मार्टफोन की बैटरी खत्म हो जाने पर चिंतित हो जाते हैं, जोकि दूसरे क्षेत्रों के निवासियों के मुकाबले काफी अधिक है।

बैदू के ‘वैश्विक स्मार्टफोन उपयोग और प्रचलन-2015’ सर्वेक्षण रपट के अनुसार, दुनिया भर में 36 फीसदी लोग साल में कम से कम एक बार अपना मोबाइल बदलते हैं, और नया खरीदते हैं।

इसमें कहा गया है, “अलग-अलग क्षेत्रों से मिले परिणामों की तुलना करने पर पता चलता है कि एशिया में 10 में से तीन लोग अपने फोन को साल में एक बार अपडेट जरूर करते हैं, जोकि सभी उम्र वर्ग में एक जैसा है, लेकिन 20 वर्ष से 29 वर्ष उम्र वर्ग में इसकी दर 38 फीसदी अधिक है।”

सर्वेक्षण में यह भी पाया गया है कि पश्चिम के लोगों की तुलना में एशियाई लोग अपने स्मार्टफोन पर ज्यादा आश्रित होते हैं।

जहां उत्तरी अमेरिका के उपभोक्ता अपने फोन की बैटरी पूरी तरह खत्म होने का इंतजार करते हैं, वहीं एशियाई लोग अपने साथ पॉवर बैंक या बैटरी बैकअप लेकर चलते हैं।

‘एशिया में स्मार्टफोन का अधिकांश इस्तेमाल संचार उपकरण के रूप में’ Reviewed by on . नई दिल्ली, 27 फरवरी (आईएएनएस)। एशिया के निवासियों के जीवन में स्मार्टफोन की भूमिका पर किए गए अध्ययन से पता चला है कि 60 फीसदी लोग इसे संचार के प्राथमिक साधन के नई दिल्ली, 27 फरवरी (आईएएनएस)। एशिया के निवासियों के जीवन में स्मार्टफोन की भूमिका पर किए गए अध्ययन से पता चला है कि 60 फीसदी लोग इसे संचार के प्राथमिक साधन के Rating:
scroll to top