Thursday , 2 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » व्यापार » एसी उद्योग को जून महीने से उम्मीद

एसी उद्योग को जून महीने से उम्मीद

कोलकाता, 2 जून (आईएएनएस)। गर्मी का मौसम देर से शुरू होने के कारण बिक्री की कमी झेल रहे एयर कंडीशनर उद्योग को जून महीने से काफी उम्मीद है।

कोलकाता, 2 जून (आईएएनएस)। गर्मी का मौसम देर से शुरू होने के कारण बिक्री की कमी झेल रहे एयर कंडीशनर उद्योग को जून महीने से काफी उम्मीद है।

एसी की बिक्री में इस वर्ष अप्रैल के अंत तक कोई विशेष वृद्धि नहीं देखी गई, लेकिन मई से गर्मी में होने वाली वृद्धि के बाद एसी की बिक्री में तेजी आनी शुरू हो गई है।

एलजी इंडिया में एसी कारोबार के प्रमुख सौरभ बैसखिया ने आईएएनएस को बताया, “अप्रैल महीने के दौरान बिक्री में मायूसी बनी रही। एसी बाजार में हालांकि मई महीने में तेजी आ गई। उम्मीद है कि जून में अच्छी बिक्री होगी।”

एलजी की एसी बाजार में 22 फीसदी हिस्सेदारी है।

वोल्टास के एक खंड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रदीप बख्शी ने हालांकि आईएएनएस से कहा, “मानसून के समय से आने की उम्मीद के कारण इस खंड में बिक्री और अधिक होने की उम्मीद कम है।”

वीडियोकॉन के एसी खंड के मुख्य संचालन अधिकारी संजीव बख्शी ने भी इस गर्मी में एसी की बिक्री में अधिक प्रगति होने की संभावना खारिज की।

बैसखिया ने कहा, “बाजार के प्रदर्शन को लेकर मैं सतर्कता भरी उम्मीद रखता हूं।”

मानसून में देरी होने की स्थिति में और बारिश कम होने के अनुमान के सही साबित होने की स्थिति में एसी बाजार में मई-जून में 15-20 फीसदी वृद्धि दर्ज की जा सकती है। साथ ही जनवरी से जून तक की पूरी अवधि में समग्र तौर पर 10 फीसदी वृद्धि का अनुमान है।

संजीव बख्शी ने कहा कि राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र के कुछ हिस्से और मध्य भारत में बिक्री से उम्मीद बनी हुई है, क्योंकि इन इलाकों में बारिश सामान्य रहने के बावजूद तापमान ऊंचा रहता है।

बाजार के जानकारों ने बताया कि अप्रैल-मई-जून तिमाही का एसी की सालाना बिक्री में 40-45 फीसद योगदान होता है, जो इस साल प्रभावित हुआ है। अप्रैल महीने में बिक्री 18 फीसदी तक कम रही। जनवरी-मई की अवधि में बिक्री में 8-10 फीसदी वृद्धि दर्ज की गई है।

एसी उद्योग को जून महीने से उम्मीद Reviewed by on . कोलकाता, 2 जून (आईएएनएस)। गर्मी का मौसम देर से शुरू होने के कारण बिक्री की कमी झेल रहे एयर कंडीशनर उद्योग को जून महीने से काफी उम्मीद है।कोलकाता, 2 जून (आईएएनएस कोलकाता, 2 जून (आईएएनएस)। गर्मी का मौसम देर से शुरू होने के कारण बिक्री की कमी झेल रहे एयर कंडीशनर उद्योग को जून महीने से काफी उम्मीद है।कोलकाता, 2 जून (आईएएनएस Rating:
scroll to top