Monday , 13 May 2024

Home » विश्व » ओबामा पेरिस जलवायु परिवर्तन सम्मेलन में हिस्सा लेंगे

ओबामा पेरिस जलवायु परिवर्तन सम्मेलन में हिस्सा लेंगे

वाशिंगटन, 10 नवंबर (आईएएनएस)। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर पेरिस में होने वाले संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जोश अर्नेस्ट ने सोमवार को कहा कि ओबामा सम्मेलन में दो दिन 30 नवंबर और पहली दिसंबर को हिस्सा लेंगे और इस गंभीर मुद्दे पर विश्व के नेताओं के साथ विचार-विमर्श करेंगे।

अर्नेस्ट ने कहा कि ओबामा कोशिश करेंगे कि सम्मेलन में भाग लेने वाले देश पर्यावरण की दशा सुधारने के लिए एक निश्चित लक्ष्य हासिल करने पर समझौता करें। यह भी कोशिश होगी कि बेहद गरीब और कमजोर देशों की पर्यावरण संबंधी जरूरतें पूरी करने के लिए आर्थिक और तकनीकी मदद की व्यवस्था की जाए।

अर्नेस्ट से पूछा गया कि क्या जलवायु परिवर्तन पर समझौते के लिए ओबामा किसी तरह की रियायत लेकर आएंगे। उन्होंने कहा, “मैं निश्चित ही भविष्य में होने वाली किसी भी बात को खारिज नहीं करूंगा।”

इस बीच ओबामा ने सोमवार को अपना फेसबुक पेज शुरू किया और पहली पोस्ट में जलवायु परिवर्तन मुद्दे पर कार्रवाई करने का आह्वान किया।

अमेरिका ने 2025 तक ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में 26 से 28 फीसदी तक कटौती कर इसे 2005 के स्तर तक लाने का वादा किया है। अर्नेस्ट ने कहा कि यह “बहुत बेहतर वादा” है।

लेकिन, ऐसे पर्यावरण विशेषज्ञ भी हैं जिनका मानना है कि पर्यावरण को दुनिया में आज जिस तरह की चुनौती का सामना करना पड़ रहा है, उसमें अमेरिका द्वारा खुद के लिए निर्धारित लक्ष्य काफी नहीं है।

ओबामा पेरिस जलवायु परिवर्तन सम्मेलन में हिस्सा लेंगे Reviewed by on . वाशिंगटन, 10 नवंबर (आईएएनएस)। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर पेरिस में होने वाले संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।समाचार एजे वाशिंगटन, 10 नवंबर (आईएएनएस)। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर पेरिस में होने वाले संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।समाचार एजे Rating:
scroll to top