Tuesday , 14 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » व्यापार » केयर्न इंडिया में हिस्सेदारी बेचने पर विचार

केयर्न इंडिया में हिस्सेदारी बेचने पर विचार

नई दिल्ली, 8 अप्रैल (आईएएनएस)। ब्रिटिश तेल कंपनी केयर्न एनर्जी ने 12 मई को लंदन में अपने शेयरधारकों की सालाना आम बैठक (एजीएम) बुलाई है, जिसमें अन्य मुद्दों के अलावा केयर्न इंडिया में बची हुई 9.82 फीसदी हिस्सेदारी बेचने के प्रस्ताव पर भी विचार किया जाएगा।

कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर एजीएम की कार्यसूची डाली है। इसमें कंपनी ने कहा है, “एक प्रस्ताव केयर्न इंडिया में समूह की बची हुई हिस्सेदारी को संपूर्ण या आंशिक तौर पर बेचने के वर्तमान अधिकार (जिसका नवीनीकरण 14 मई, 2015 को हुई सालाना आम बैठक में हुआ था) के नवीनीकरण की मंजूरी का है।”

उल्लेखनीय है कि देश के आयकर विभाग ने केयर्न से पिछली तिथि के प्रभाव से लगने वाले (रेट्रोस्पेक्टिव) 29 हजार करोड़ रुपये के कर की मांग की है। यह मांग 2006 में समूह के भारतीय कारोबार के पुनर्गठन में कंपनी को हुए कथित पूंजीगत लाभ के लिए की गई है।

केयर्न इंडिया ने गुरुवार को कहा था कि उससे रेट्रोस्पेक्टिव कर मांग पर 10,200 करोड़ रुपये जुर्माने की मांग की गई है।

कंपनी ने बुधवार को लंदन में अपने निवेशकों को भेजे परिपत्र में कहा था, “भारतीय कर विभाग ने चार फरवरी, 2016 को अंतिम आकलन आदेश भेजा है, जिसमें 10,200 करोड़ रुपये और उसके साथ 2007 से अब तक के लिए 18,800 करोड़ रुपये ब्याज की मांग की गई है।”

केयर्न एनर्जी की यूके होल्डिंग लिमिटेड की केयर्न इंडिया में अभी 9.8 फीसदी हिस्सेदारी बची हुई है, जिसने 2011 में लंदन के वेदांता खनन समूह को अपनी बहुमत हिस्सेदारी 8.67 अरब डॉलर में बेच दी थी।

केयर्न ने कहा है, “29,000 करोड़ रुपये की कुल मांग में अन्य लगने वाले जुर्माने शामिल नहीं हैं।”

केयर्न इंडिया के शेयर शुक्रवार को बंबई स्टॉक एक्सचेंज में 1.43 फीसदी तेजी के साथ 148.95 रुपये पर बंद हुए।

केयर्न इंडिया में हिस्सेदारी बेचने पर विचार Reviewed by on . नई दिल्ली, 8 अप्रैल (आईएएनएस)। ब्रिटिश तेल कंपनी केयर्न एनर्जी ने 12 मई को लंदन में अपने शेयरधारकों की सालाना आम बैठक (एजीएम) बुलाई है, जिसमें अन्य मुद्दों के अ नई दिल्ली, 8 अप्रैल (आईएएनएस)। ब्रिटिश तेल कंपनी केयर्न एनर्जी ने 12 मई को लंदन में अपने शेयरधारकों की सालाना आम बैठक (एजीएम) बुलाई है, जिसमें अन्य मुद्दों के अ Rating:
scroll to top