Sunday , 12 May 2024

Home » भारत » केरल : चुनाव मैदान में उतरेंगे कई फिल्मी सितारे

केरल : चुनाव मैदान में उतरेंगे कई फिल्मी सितारे

थिरुवनंतपुरम, 25 जनवरी (आईएएनएस)। केरल विधानसभा चुनाव कुछ ही महीने दूर हैं, लेकिन यह बिल्कुल साफ हो चुका है कि प्रमुख पार्टियां जाने-माने फिल्मी सितारों को अपना उम्मीदवार बनाने में जुटी हुई हैं।

केरल के जिन जाने-माने अभिनेताओं-अभिनेत्रियों के इस चुनाव में उतरने की संभावना है, उनमें सुरेश गोपी, मुकेश, जगदीश, श्रीनिवासन, नेदुमुदी वेणु, और पुराने जमाने की ग्लैमरस अदाकार शीला का नाम सबसे ऊपर है।

केरल में अप्रैल या मई में विधानसभा चुनाव होने हैं। वहां मुख्य मुकाबला माकपा नीत वाम लोकतांत्रिक मोर्चा और कांग्रेसनीत संयुक्त लोकतांत्रिक मोर्चा के बीच है।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अभी तक केरल से विधानसभा या लोकसभा में खाता नहीं खोल पाई है। लिहाजा वह भी इस परंपरा को तोड़ने के जद्दोजहद में जुटी हुई है।

वाम दल फिल्मी और सांस्कृतिक क्षेत्र की हस्तियों को चुनाव मैदान में उतारने में हमेशा आगे रहे हैं। इससे पहले वामपंथी पार्टियों ने पुरस्कार विजेता निर्देशक लेनिन राजेंद्रन को लोकसभा चुनाव में उतारा था।

वाम दलों ने एक और प्रसिद्ध फिल्म अभिनेता दिवंगत मुरली को केरल के वर्तमान कांग्रेस अध्यक्ष के खिलाफ मैदान में उतारा था।

हालांकि दोनों ही सीटों पर उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन 2014 के चुनाव में जब माकपा ने प्रसिद्ध हास्य और चरित्र अभिनेता इनोसेंट को वरिष्ठ सांसद पी.सी. चाको के खिलाफ खड़ा किया तो उन्होंने सबको चौंकाते हुए चाको को बुरी तरह हराया था।

एक वाम नेता ने आईएएनएस से कहा, “इनोसेंट की जीत के बाद आश्चर्य नहीं होना चाहिए कि हम विधानसभा चुनाव में फिल्म उद्योग के एक-दो लोगों को खड़ा करें।”

प्रसिद्ध चरित्र अभिनेता मुकेश, जिनका वामपंथ के प्रति झुकाव जगजाहिर है, के गृहजनपद कोल्लम के कुंदरा विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ने की संभावना है। इस क्षेत्र से माकपा के वरिष्ठ नेता एम.ए. बेबी ने 2006 और 2011 में जीत हासिल की थी।

भाजपा इस चुनाव में सुपरस्टार सुरेश गोपी को खड़ा कर सकती है।

पिछले साल कथित रूप से भाजपा ने गोपी को राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम (एनएफडीसी) का अध्यक्ष बनाने का वादा किया था, लेकिन उन्हें यह पद नहीं मिला।

जानकार सूत्रों के मुताबिक, गोपी को कहा गया है कि वे विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए तैयार रहें और भाजपा उनके लिए सीट की तलाश कर रही है।

ज्यादा संभावना है कि उन्हें या तो राजधानी से या फिर पथनामथित्ता जिले से चुनाव लड़ाया जाएगा।

अभिनेता जगदीश ने 2011 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेसनीत गठबंधन के यूडीएफ उम्मीदवार के समर्थन में प्रचार किया था। वहीं, प्रसिद्ध अभिनेत्री शीला का नाम संभावित कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर सामने आ रहा है।

फिल्म कलाकार श्रीनिवास और वेणु का नाम भी संभावित उम्मीदवारों के तौर पर सामने आ रहा है। वहीं, कुछ सितारों को लगता है कि कांग्रेस फिल्म सितारों को उम्मीदवार बनाने को लेकर गंभीर नहीं है।

70 के दशक के आखिर में मलयालय फिल्म उद्योग के प्रसिद्ध हीरो प्रेम नाजिर का अक्सर कांग्रेस की तरफ से चुनाव लड़ने की चर्चा होती रही है। लेकिन ऐसा कभी हो नहीं पाया।

एक फिल्म अभिनेता ने आईएएनएस को बताया, “जब माकपा किसी फिल्म या सांस्कृतिक क्षेत्र के व्यक्तित्व को उम्मीदवार के रूप में चुनती है तो उसके लिए अपनी पूरी जान लड़ा देती है। लेकिन कांग्रेस का नजरिया यह है कि फिल्मवालों को कोई चैयरमैन जैसा पद दे दो। उन्हें ऐसा लगता है कि फिल्म कलाकारों को कांग्रेस नेताओं की दया पर रहना चाहिए।”

राजनीतिक दलों और फिल्म उद्योग, दोनों के सूत्रों का कहना है आनेवाले महीनों में तस्वीर साफ हो जाएगी।

केरल : चुनाव मैदान में उतरेंगे कई फिल्मी सितारे Reviewed by on . थिरुवनंतपुरम, 25 जनवरी (आईएएनएस)। केरल विधानसभा चुनाव कुछ ही महीने दूर हैं, लेकिन यह बिल्कुल साफ हो चुका है कि प्रमुख पार्टियां जाने-माने फिल्मी सितारों को अपना थिरुवनंतपुरम, 25 जनवरी (आईएएनएस)। केरल विधानसभा चुनाव कुछ ही महीने दूर हैं, लेकिन यह बिल्कुल साफ हो चुका है कि प्रमुख पार्टियां जाने-माने फिल्मी सितारों को अपना Rating:
scroll to top