Monday , 29 April 2024

Home » भारत » केरल में किसानों के लिए वन स्टॉप कॉल सेंटर

केरल में किसानों के लिए वन स्टॉप कॉल सेंटर

तिरुवनंतपुरम, 21 मार्च (आईएएनएस)। केरल में किसानों को पेशेवर सलाह उपलब्ध कराने के लिए केरल कृषि विभाग एक स्टेट-ऑफ-द-आर्ट कॉल सेंटर स्थापित कर रहा है, जहां किसानों के सभी सवालों का जवाब दिया जाएगा।

स्मॉल फारमर्स एग्रीबिजिनेस कंसोर्टियम कृषि विभाग के अंतर्गत यह कॉल सेंटर यहां के वर्ल्ड मार्केट में बना रहा है।

परियोजन के समन्वयक एक शीर्ष अधिकारी ने आईएएनएस को बताया कि कॉल सेंटर एक महीने में तैयार हो जाएगा।

नाम गुप्त रखने की शर्त पर अधिकारी ने बताया, “इस कॉल सेंटर का उद्देश्य किसानों को कृषि और दुग्ध कृषि के अच्छे तरीके उपलब्ध कराना और उनके असंख्य संदेहों को दूर करना है।”

इस समय अधिकारियों की एक टीम किसानों द्वारा पूछे जाने वाले संभावित प्रश्नों की सूची तैयार की जा रही है और इसके सही उत्तर भी खोजे जा रहे हैं।

अभी तक टीम एक लाख से अधिक संभावित प्रश्नों की सूची तैयार कर चुकी है।

यह सूची इसलिए तैयार की गई, ताकि एक सवाल का एक ही जबाव हो, चाहे वह जितनी बार पूछा जाए।

कृषि और दुग्ध कृषि क्षेत्रों के पेशेवर और अन्य पेशेवर इन सवालों के जवाब देंगे।

इस कॉल सेंटर के माध्यम से पेशेवरों सलाह तंत्र स्थापित करने के पीछे एक कारण राज्य के सकल घरेलू उत्पादों में कृषि का योगदान वर्ष 1980-81 में 36.88 फीसदी से घटकर 2013-14 में 8.95 फीसदी रह जाना भी है।

केरल में किसानों के लिए वन स्टॉप कॉल सेंटर Reviewed by on . तिरुवनंतपुरम, 21 मार्च (आईएएनएस)। केरल में किसानों को पेशेवर सलाह उपलब्ध कराने के लिए केरल कृषि विभाग एक स्टेट-ऑफ-द-आर्ट कॉल सेंटर स्थापित कर रहा है, जहां किसान तिरुवनंतपुरम, 21 मार्च (आईएएनएस)। केरल में किसानों को पेशेवर सलाह उपलब्ध कराने के लिए केरल कृषि विभाग एक स्टेट-ऑफ-द-आर्ट कॉल सेंटर स्थापित कर रहा है, जहां किसान Rating:
scroll to top