Sunday , 12 May 2024

Home » ख़बरें अख़बारों-वेब से » गणतंत्र दिवस परेड में उड़ेंगे मिग-29

गणतंत्र दिवस परेड में उड़ेंगे मिग-29

January 11, 2015 4:19 am by: Category: ख़बरें अख़बारों-वेब से Comments Off on गणतंत्र दिवस परेड में उड़ेंगे मिग-29 A+ / A-

1035421207

भारत की राजधानी, नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस के अवसर पर होनेवाली सैन्य परेड में भारतीय नौसेना के “मिग-29के/कुब” वर्ग के विमान पहली बार भाग लेंगे। ये विमान रूस से ख़रीदे गए हैं।

भारतीय नौसेना के एक क़रीबी स्रोत ने आज यह जानकारी दी है। इस स्रोत ने यह भी बताया है कि रूस ने 10 भारतीय पायलटों को विमान-वाहक पोत पर लड़ाके विमान उतारने का प्रशिक्षण देने का काम पूरा कर लिया है। उसने कहा- “अब रूस द्वारा प्रशिक्षित ये विशेषज्ञ नए पायलटों को ऐसा ही प्रशिक्षण दे रहे हैं। वर्तमान में कुल 12 भारतीय पायलट विमान-वाहक पोत पर लड़ाके विमान उतार सकते हैं।”

नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस के अवसर पर आयोजित की जाती सैन्य परेड देश की प्रमुख परेड है। पिछले साल इस परेड में “बी.एम.पी.-2” किस्म की बख़तरबंद गाड़ियों, “टी-90” वर्ग के टैंकों और “एस.यू.-30एम.के.आई.” लड़ाके विमानों ने भी भाग लिया था। ये विमान रूस से ख़रीदे गए थे या रूसी लाइसेंस के आधार पर भारत में निर्मित किए गए थे।

गणतंत्र दिवस परेड में उड़ेंगे मिग-29 Reviewed by on . [box type="info"]भारत की राजधानी, नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस के अवसर पर होनेवाली सैन्य परेड में भारतीय नौसेना के "मिग-29के/कुब" वर्ग के विमान पहली बार भाग लेंगे [box type="info"]भारत की राजधानी, नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस के अवसर पर होनेवाली सैन्य परेड में भारतीय नौसेना के "मिग-29के/कुब" वर्ग के विमान पहली बार भाग लेंगे Rating: 0
scroll to top