Tuesday , 21 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » गोवा : नए आईआईटी संस्थान के लिए भूमि चिह्नित

गोवा : नए आईआईटी संस्थान के लिए भूमि चिह्नित

पणजी, 2 मई (आईएएनएस)। गोवा के मुख्यमंत्री लक्ष्मीकांत पारसेकर ने कहा कि राज्य में प्रस्तावित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) की स्थापना के लिए राज्य सरकार ने तीन जगह भूमि चिन्हित कर ली है।

आईआईटी के लिए भूमि उपलब्ध नहीं करा पाने के कारण आलोचनाओं का सामना कर रहे पारसेकर ने शुक्रवार को आईएएनएस को बताया कि केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय की एक टीम मई के अंत में आईआईटी के लिए चिह्नित जगहों का मुआयना करेगी।

पारसेकर ने कहा, “हम चाहते हैं कि यहां जितनी जल्दी हो सके आईआईटी की स्थापना हो। हमने तीन जगहों पर कुल 14 लाख वर्ग मीटर भूमि इस उद्देश्य के लिए चिह्नित की है।”

उन्होंने कहा कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय आईआईटी की स्थापना के लिए धरगल, खंडोला और बेतुल में चिह्नित जगहों में से किसी एक का चुनाव कर सकती है।

उन्होंने कहा, “हमें बताया गया है कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय इसी महीने आईआईटी की स्थापना के लिए जगह का मुआयना कर अंतिम फैसला लेने के लिए गोवा आ सकती है।”

गोवा में आईआईटी की स्थापना राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) सरकार की उस योजना का हिस्सा है, जिसके तहत जम्मू एवं कश्मीर, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, केरल और गोवा में आईआईटी स्थापित करने की घोषणा की गई है।

गोवा में राज्य सरकार द्वारा जमीन उपलब्ध कराने की असमर्थता के कारण औपचारिक रूप से आईआईटी की स्थापना की प्रक्रिया में देरी हुई है, हालांकि इस दौरान राजधानी पणजी से 30 किलोमीटर दूर फरमागुड़ी में गोवा इंजीनियरिंग कॉलेज में अस्थाई तौर पर आईआईटी परिसर स्थापित किया गया है।

गोवा : नए आईआईटी संस्थान के लिए भूमि चिह्नित Reviewed by on . पणजी, 2 मई (आईएएनएस)। गोवा के मुख्यमंत्री लक्ष्मीकांत पारसेकर ने कहा कि राज्य में प्रस्तावित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) की स्थापना के लिए राज्य सरकार पणजी, 2 मई (आईएएनएस)। गोवा के मुख्यमंत्री लक्ष्मीकांत पारसेकर ने कहा कि राज्य में प्रस्तावित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) की स्थापना के लिए राज्य सरकार Rating:
scroll to top