Monday , 29 April 2024

Home » व्यापार » चीन के केंद्रीय बैंक ने ब्याज दरें घटाई

चीन के केंद्रीय बैंक ने ब्याज दरें घटाई

समाचार पत्र ‘पीपुल्स डेली’ की रपट के मुताबिक, साल 2015 की तीसरी तिमाही में जीडीपी विकास दर बढ़कर 6.9 प्रतिशत होने के चार दिन बाद शुक्रवार को इस दोहरी कटौती का ऐलान किया गया।

प्रधानमंत्री ली केकियांग ने शुक्रवार को सेंट्रल पार्टी स्कूल के 2,600 अधिकारियों को बताया कि सरकार के पास अब भी स्थाई आर्थिक विकास दर को बनाए रखने के लिए कई नीतियां हैं।

चीन के केंद्रीय बैंक पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना ने कर्ज दरों में 25 आधार अंकों की कटौती की है, जिसके बाद यह 4.35 प्रतिशत हो गई है। इसके साथ ही जमा दरों में भी 25 आधार अंकों की कटौती की गई है, जो घटकर 1.5 प्रतिशत हो गई है। ये दरें शनिवार से प्रभावी होने जा रही हैं।

पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना ने सभी बैंकों के लिए आरआरआर में 50 आधार अंकों की कटौती की है, जिसके बाद यह दर 17.5 प्रतिशत हो गई है।

चीन की वित्तीय सूचना प्रदाता वेबसाइट ‘हेक्सन ऑनलाइन’ ने कहा कि इस दोहरी कटौती से अधिकतम 900 अरब युआन (140 अरब डॉलर) की प्राप्ति होगी। इसके साथ ही चीनी निवेश बाजार में अतिरिक्त नकदी का भी प्रवाह होगा।

चीन के केंद्रीय बैंक ने ब्याज दरें घटाई Reviewed by on . समाचार पत्र 'पीपुल्स डेली' की रपट के मुताबिक, साल 2015 की तीसरी तिमाही में जीडीपी विकास दर बढ़कर 6.9 प्रतिशत होने के चार दिन बाद शुक्रवार को इस दोहरी कटौती का ऐ समाचार पत्र 'पीपुल्स डेली' की रपट के मुताबिक, साल 2015 की तीसरी तिमाही में जीडीपी विकास दर बढ़कर 6.9 प्रतिशत होने के चार दिन बाद शुक्रवार को इस दोहरी कटौती का ऐ Rating:
scroll to top