Wednesday , 8 May 2024

Home » व्यापार » छोटे शहरों से मिलेगी स्मार्टफोन बिक्री को रफ्तार : आईडीसी

छोटे शहरों से मिलेगी स्मार्टफोन बिक्री को रफ्तार : आईडीसी

नई दिल्ली, 3 मार्च (आईएएनएस)। स्मार्टफोन की बिक्री की संख्या में दिन ब दिन इजाफा होता जा रहा है। अगले कुछ सालों में भारत के टियर 2 और टियर 3 शहरों में स्मार्टफोन का कारोबार ज्यादा होने की संभावना है। इंटरनेशनल डेटा कारपोरेशन (आईडीसी) द्वारा जारी रिपोर्ट में ऐसा कहा गया है।

आईडीसी की गुरुवार को जारी मासिक शहर आधारित स्मार्टफोन ट्रैकर रिपोर्ट में कहा गया है कि 2015 की चौथी तिमाही में भारत के 30 प्रमुख शहरों में लगभग 51 फीसदी स्मार्टफोन की बिक्री होगी। इनमें सबसे ज्यादा दिल्ली में और उसके बाद मुंबई में स्मार्टफोन की मांग रहेगी।

वहीं, भारत के टियर 2 और टियर 3 श्रेणी के 25 शहरों में स्मार्टफोन की बिक्री का 21.3 फीसदी हिस्सा होगा। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि सबसे ज्यादा मांग 3डी स्मार्टफोन की होगी, लेकिन 4जी की मांग में लगातार तेजी देखने को मिलेगी।

आईडीसी दक्षिण एशिया के कार्यकारी निदेशक जयदीप मेहता का कहना है, “पहली बार मोबाइल खरीदने वाले लोग अब स्मार्टफोन खरीदना पसंद करते हैं। यह उनका केवल एक डिवाइस होता है जो उनकी इंटरनेट और मनोरंजन संबंधी सभी जरूरतों को पूरा करता है।”

आईडीसी भारत के शोध निदेशक स्वप्निल भटनागर का कहना है कि लेनोवो, मोटोरोला और श्याओमी की बिक्री छोटे शहरों में बढ़ती जा रही है, क्योंकि ये वैल्यू फॉर मनी के साथ ही गुणवत्तापूर्ण ब्रांड के रूप में जाने जाते हैं।

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत के शीर्ष पांच शहरों में लगभग 60 फीसदी मोबाइल फोन की बिक्री होती है।

छोटे शहरों से मिलेगी स्मार्टफोन बिक्री को रफ्तार : आईडीसी Reviewed by on . नई दिल्ली, 3 मार्च (आईएएनएस)। स्मार्टफोन की बिक्री की संख्या में दिन ब दिन इजाफा होता जा रहा है। अगले कुछ सालों में भारत के टियर 2 और टियर 3 शहरों में स्मार्टफो नई दिल्ली, 3 मार्च (आईएएनएस)। स्मार्टफोन की बिक्री की संख्या में दिन ब दिन इजाफा होता जा रहा है। अगले कुछ सालों में भारत के टियर 2 और टियर 3 शहरों में स्मार्टफो Rating:
scroll to top