Sunday , 12 May 2024

Home » खेल » डीडीसीए के निलंबित किया जाए : समिति

डीडीसीए के निलंबित किया जाए : समिति

नई दिल्ली, 17 नवंबर (आईएएनएस)। दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) में वित्तीय अनियमितता के आरोपों की जांच के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा गठित तीन सदस्यीय समिति ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) से डीडीसीए को निलंबित करने की सिफारिश की।

समिति ने इसके अलावा राज्य में क्रिकेट के आयोजन के लिए क्रिकेट विशेषज्ञों का एक पैनल गठित करने के लिए भी कहा।

समिति ने मंगलवार को अपनी रिपोर्ट सौंपी, जिसमें वित्तीय अनियमितता होने के कई संदर्भ दिए गए हैं। समिति ने खेल इकाइयों को सूचना के अधिकार के दायरे में लाए जाने का सुझाव भी दिया।

दिल्ली के नगर विकास सचिव चेतन बी. सांघी की अध्यक्षता वाली समिति ने हालांकि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जारी टेस्ट श्रृंखला के चौथे टेस्ट के लिए डीडीसीए की मेजबानी के संबंध में कोई टिप्पणी नहीं की।

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच डीडीसीए के फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में तीन से सात दिसंबर के बीच मौजूदा श्रृंखला का चौथा और आखिरी मैच होना है, हालांकि इसके लिए डीडीसीए को अभी दिल्ली सरकार से कई मंजूरिया लेनी हैं।

डीडीसीए को फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में इस मैच की मेजबानी करने के लिए शायद मनोरंजन कर के 24 करोड़ रुपये अदा करने हैं। बीसीसीआई ने इसकी आशंका को देखते हुए चौथे टेस्ट के लिए पुणे का विकल्प खुला रखा है।

जांच के दौरान समिति ने बीसीसीआई अध्यक्ष शशांक मनोहर से पिछले सप्ताह नागपुर में मुलाकात की थी। इसके अलावा समिति के सदस्यों ने डीडीसीए के उपाध्यक्ष चेतन चौहान और अन्य बोर्ड सदस्यों से भी पूछताछ की।

वेबसाइट ‘क्रिकइंफो डॉट कॉम’ ने दिल्ली के एक अधिकारी के हवाले से कहा है, “डीडीसीए के मामलों पर आंख बंद रखने की बीसीसीआई की नीति सही नहीं है। डीडीसीए बीसीसीआई की संबद्ध संस्था है और डीडीसीए में जो कुछ भी चल रहा है उसके लिए उसे तुरंत निलंबित किया जाना चाहिए।”

समिति अपनी यह रिपोर्ट सर्वोच्च न्यायालय द्वारा इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के छठे संस्करण में हुई गड़बड़ियों की जांच के लिए गठित न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) आर. एम. लोढ़ा समिति को सौंप देगी।

लोढ़ा समिति इस समय बीसीसीआई की कार्यप्रणाली में सुधार के लिए सुझाव तैयार कर रही है।

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान बिशन सिंह बेदी और मदन लाल ने केजरीवाल से मिलकर डीडीसीए में चल रही गड़बड़ियों की जांच की मांग की थी, जिसके बाद इस समिति का गठन किया गया।

वरिष्ठ खिलाड़ी गौतम गंभीर ने भी डीडीसीए मसले पर बातचीत के लिए 12 नवंबर को केजरीवाल से मुलाकात की थी।

डीडीसीए के निलंबित किया जाए : समिति Reviewed by on . नई दिल्ली, 17 नवंबर (आईएएनएस)। दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) में वित्तीय अनियमितता के आरोपों की जांच के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा गठित तीन नई दिल्ली, 17 नवंबर (आईएएनएस)। दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) में वित्तीय अनियमितता के आरोपों की जांच के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा गठित तीन Rating:
scroll to top