Monday , 29 April 2024

Home » व्यापार » डेल-ईएमसी विलय में कुछ कर्मचारियों की हो सकती है छुट्टी

डेल-ईएमसी विलय में कुछ कर्मचारियों की हो सकती है छुट्टी

लास वेगास, 4 मई (आईएएनएस)। अमेरिका के दो प्रमुख प्रौद्योगिकी कंपनियों डेल इंक और ईएमसी के विलय में कुछ कर्मचारियों को नौकरी से हाथ धोना पड़ सकता है।

लास वेगास, 4 मई (आईएएनएस)। अमेरिका के दो प्रमुख प्रौद्योगिकी कंपनियों डेल इंक और ईएमसी के विलय में कुछ कर्मचारियों को नौकरी से हाथ धोना पड़ सकता है।

कितने कर्मचारियों की नौकरी जाएगी? कंपनी इसकी जानकारी नहीं दे रही है। डेल के मुख्य एकीकरण अधिकारी रोरी रीड ने संवाददाताओं से कहा, “कर्मचारियों की संख्या पर कुछ असर होगा, लेकिन सही आंकड़ा हम वास्तविक विलय के आसपास ही दे पाएंगे।”

डेल ने अक्टूबर में ईएमसी का खुद में विलय करने की घोषणा की थी। डेल मध्य और निचली श्रेणी में पीसी प्रौद्योगिकी की अग्रणी कंपनी है। वहीं ईएमसी कंप्यूटर स्टोरेज और क्लाउड कंप्यूटिंग क्षेत्र की प्रमुख बहुराष्ट्रीय कंपनी है। ईएमसी का इस सप्ताह यहां सालाना सम्मेलन चल रहा है। 67 अरब डॉलर का यह विलय प्रौद्योगिकी इतिहास का सबसे बड़ा विलय होगा।

डेल के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी माइकेल डेल ने सोमवार को एक घोषणा में कहा था कि विलय के बाद बनने वाली कंपनी का नाम डेल टेक्न ोलॉजीज होगा। व्यावहारिक तौर पर उसे हालांकि डेल-ईएमसी कहा जाएगा।

डेल के कर्मचारियों की संख्या एक लाख है और ईएमसी के कर्मियों की संख्या 70 हजार है।

यह विलय किस आधार पर हो रहा है? ईएमसी की वैश्विक उद्यम सेवा के अध्यक्ष और मुख्य संचालन अधिकारी और एकीकरण प्रभारी होवार्ड एलियास ने कहा, “ग्राहकों को केंद्र में रखकर।”

उन्होंने कहा कि विलय कुछ सप्ताह में ही होने वाला है। इसे शेयरधारकों की अनुमति मिलनी बाकी है। विलय को कई कई देशों से अनुमति मिल गई है, लेकिन अमेरिका और चीन की अनुमति मिलनी बाकी है।

माइकेल डेल ने कंपनी के सभी शेयर खरीदकर दो साल पहले इसे निजी कंपनी बना लिया था। ईएमसी भी विलय से पहले निजी कंपनी बनेगी।

इस विलय का भारत में ईएमसी के 5,000 और डेल के 20,000 कर्मचारियों पर क्या असर होगा? ईएमसी के एशिया प्रशांत और जापान कारोबार के मुख्य कार्यकारी अधिकारी दमित्रि शेन ने यहां विदेशी संवाददाताओं से मंगलवार को कहा, “मुझे वास्तविक आंकड़े का पता नहीं, लेकिन काफी कम कर्मचारी प्रभावित होंगे, क्योंकि दोनों कंपनियों में बाजार और उत्पाद को लेकर कोई संघर्ष नहीं है।”

गत वर्ष विलय की घोषणा के बाद कुछ थोड़े कर्मचारियों को नौकरी से निकाला गया था। डेल की चेन्नई, बेंगलुरू, हैदराबाद और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में तीन कॉल सेंटर, विनिर्माण और सॉफ्टवेयर इकाई है। ईएमसी के कार्यालय बेंगलुरू, मुंबई, दिल्ली और कुछ छोटे शहरों में हैं।

गत वर्ष डेल की आय करीब 58 अरब डॉलर रही और शुद्ध लाभ करीब 3.2 अरब डॉलर था। ईएमसी की आय 25 अरब डॉलर थी और शुद्ध लाभ पांच अरब डॉलर था।

ईएमसी का खुद में विलय करने के लिए डेल करीब 51 अरब डॉलर का ऋण लेगा। माइकेल डेल के मुताबिक, इस ऋण को कुछ ही वर्षो में उतार दिया जाएगा। विश्लेषकों का हालांकि अनुमान है कि यह इतना आसान नहीं होगा।

डेल-ईएमसी विलय में कुछ कर्मचारियों की हो सकती है छुट्टी Reviewed by on . लास वेगास, 4 मई (आईएएनएस)। अमेरिका के दो प्रमुख प्रौद्योगिकी कंपनियों डेल इंक और ईएमसी के विलय में कुछ कर्मचारियों को नौकरी से हाथ धोना पड़ सकता है।लास वेगास, 4 लास वेगास, 4 मई (आईएएनएस)। अमेरिका के दो प्रमुख प्रौद्योगिकी कंपनियों डेल इंक और ईएमसी के विलय में कुछ कर्मचारियों को नौकरी से हाथ धोना पड़ सकता है।लास वेगास, 4 Rating:
scroll to top