Thursday , 9 May 2024

Home » विश्व » दक्षिण कोरिया, अमेरिका, जापान की वार्ता अगले सप्ताह

दक्षिण कोरिया, अमेरिका, जापान की वार्ता अगले सप्ताह

सियोल, 22 सितम्बर (आईएएनएस)। दक्षिण कोरिया, अमेरिका और जापान के शीर्ष राजनयिक अगले सप्ताह न्यूयॉर्क में एक त्रिपक्षीय बैठक करेंगे। सियोल के विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, सियोल के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नोह क्वांग-इल ने कहा कि दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्री संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में शामिल होने के लिए अमेरिका की यात्रा के दौरान 29 सितंबर को अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी तथा जापान के विदेश मंत्री फुमियो किशिदा के साथ न्यूयॉर्क में वार्ता करेंगे।

त्रिपक्षीय बैठक के दौरान, यून अपने जापानी और अमेरिकी समकक्षों को उत्तर कोरिया के साथ रिश्ते सुधारने को लेकर किए जा रहे प्रयासों से अवगत कराएंगे और कोरियाई प्रायद्वीप में शांति और स्थिरता के लिए त्रिपक्षीय समन्वय के तरीकों पर गहनता से चर्चा करेंगे।

दक्षिण कोरिया ने अपने रुख को दोहराते हुए कहा कि कोरियाई प्रायद्वीप में आत्मरक्षा से संबंधित कोई भी कदम उठाने से पहले जापान को सियोल की सहमति लेनी चाहिए या उससे निवेदन करना चाहिए, क्योंकि जापान की संसद में पारित नए विधेयक के मुताबिक द्वितीय विश्व युद्ध के बाद पहली बार जापान को विदेशों में लड़ाई के लिए अपने सैनिकों को भेजने की मंजूरी मिल गई है।

द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जापानी सैनिकों द्वारा कोरियाई महिलाओं को यौन दास बनाने के मुद्दे पर चर्चा के लिए दक्षिण कोरिया और जापान के बीच पिछले सप्ताह टोक्यो में महानिदेशक-स्तर की बैठक हुई, लेकिन बैठक के दौरान कोई सहमति नहीं बन पाई।

प्रवक्ता नोह ने कहा कि युन व किशिदा की बैठक में कोई सहमति नहीं बन पाई, लेकिन दोनों पक्ष विदेश मंत्रियों के बीच इस तरह की नियमित तौर पर बैठक के लिए राजी हो गए हैं।

दक्षिण कोरिया, अमेरिका, जापान की वार्ता अगले सप्ताह Reviewed by on . सियोल, 22 सितम्बर (आईएएनएस)। दक्षिण कोरिया, अमेरिका और जापान के शीर्ष राजनयिक अगले सप्ताह न्यूयॉर्क में एक त्रिपक्षीय बैठक करेंगे। सियोल के विदेश मंत्रालय ने मं सियोल, 22 सितम्बर (आईएएनएस)। दक्षिण कोरिया, अमेरिका और जापान के शीर्ष राजनयिक अगले सप्ताह न्यूयॉर्क में एक त्रिपक्षीय बैठक करेंगे। सियोल के विदेश मंत्रालय ने मं Rating:
scroll to top