Tuesday , 30 April 2024

Home » विश्व » पुनर्मिलन कार्यक्रम में मिले बिछड़े कोरियाई परिवार

पुनर्मिलन कार्यक्रम में मिले बिछड़े कोरियाई परिवार

सियोल, 20 अक्टूबर (आईएएनएस)। 1950-53 की कोरिया जंग में एक-दूसरे से बिछड़ गए दक्षिण और उत्तर कोरिया के कई परिवार मंगलवार को एक-दूसरे से मिले। यह पुनर्मिलन कार्यक्रम अंतर-कोरिया लोकोपकारी कार्यक्रम की सफलता का नतीजा था।

दक्षिण कोरिया के 65 साल के चाए ही-यांग ने उत्तर कोरिया के 88 साल के चाए हून-सिक को गले लगा लिया और कहा, “पिताजी, मैं आपका बेटा हूं।”

65 साल हो गए थे इन पिता-पुत्र को एक-दूसरे से मिले हुए। दोनों एक-दूसरे से फोन पर भी बात नहीं कर सकते, क्योंकि इसकी सरकारी मनाही है। 1950 की जंग ने कोरिया को बांट दिया था और इसी में ये पिता-पुत्र भी बंट गए।

उत्तर कोरिया के असैन्यीकृत स्थान माउंट कुमगांग पर इन पिता-पुत्र जैसे ही सैकड़ों परिजनों को एक-दूसरे से मिलने का नायाब मौका मिला।

इस पुनर्मिलन कार्यक्रम पर दोनों कोरिया के बीच 25 अगस्त को सहमति बनी थी।

दक्षिण कोरिया के 96 परिवारों के 389 लोग 16 बसों में सवार होकर 141 उत्तर कोरियाई रिश्तेदारों से देश के पूर्वी छोर पर मिलने के लिए मंगलवार सुबह निकले।

दक्षिण कोरियाई इस जगह पर गुरुवार तक रहेंगे। इस दौरान छह पारिवारिक पुनर्मिलन कार्यक्रम होंगे। इन्हें इन छह कार्यक्रमों में कुल मिलाकर मुलाकात के लिए कुल 12 घंटे मिलेंगे।

सीमा पर उत्तर कोरिया के सुरक्षा कर्मियों ने इन लोगों के सामानों की बारीकी से जांच की। दक्षिण कोरिया के पत्रकारों के लैपटाप की खास कर जांच की गई।

एक अन्य पारिवारिक पुनर्मिलन कार्यक्रम इसी जगह पर 24 से 26 अक्टूबर के बीच होगा। इसमें दक्षिण कोरिया से 90 परिवारों के 250 लोग आएंगे।

साल 2000 में पहले कोरियाई शिखर वार्ता के बाद से अब तक प्रत्यक्ष मुलाकात वाले 20 पारिवारिक पुनर्मिलन कार्यक्रम हो चुके हैं।

पुनर्मिलन कार्यक्रम में मिले बिछड़े कोरियाई परिवार Reviewed by on . सियोल, 20 अक्टूबर (आईएएनएस)। 1950-53 की कोरिया जंग में एक-दूसरे से बिछड़ गए दक्षिण और उत्तर कोरिया के कई परिवार मंगलवार को एक-दूसरे से मिले। यह पुनर्मिलन कार्यक सियोल, 20 अक्टूबर (आईएएनएस)। 1950-53 की कोरिया जंग में एक-दूसरे से बिछड़ गए दक्षिण और उत्तर कोरिया के कई परिवार मंगलवार को एक-दूसरे से मिले। यह पुनर्मिलन कार्यक Rating:
scroll to top