Tuesday , 14 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » बांग्लादेश से आर्थिक संबंध बढ़ाना चाहता है भारत : सीतारमण

बांग्लादेश से आर्थिक संबंध बढ़ाना चाहता है भारत : सीतारमण

श्रीनगर (त्रिपुरा), 13 जनवरी (आईएएनएस)। केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को यहां कहा कि भारत अपने पड़ोसी देश बांग्लादेश से आर्थिक संबंध मजबूत करना चाहता है।

भारत-बांग्लादेश सीमा पर एक सीमा हाट खोलने के बाद सीतारमण ने कहा, “भारत बांग्लादेश के साथ गंभीरता पूर्वक व्यापारिक, आर्थिक संबंध अधिक मजबूत करना चाहता है।”

त्रिपुरा में भारत और बांग्लादेश की संयुक्त सीमा पर उन्होंने एक ‘सीमा हाट’ का उद्घाटन किया। यह दोनों देशों के बीच तीसरा सीमा हाट है और इसका मकसद दोनों देशों के स्थानीय उपज को बाजार उपलब्ध कराना है।

सीतारमण और उनके बंग्लादेशी समकक्ष तुफैल अहमद ने त्रिपुरा की राजधानी अगरतला से 140 किलोमीटर दक्षिण में यहां संयुक्त रूप से सीमा हाट का उद्घाटन किया।

इस मौके पर त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक सरकार, राज्य के उद्योग और वाणिज्य मंत्री तपन चक्रवर्ती, लोकसभा सांसद जितेंद्र चौधरी और दोनों देशों के कई वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

सीतारमण ने कहा कि इस हाट से दोनों देशों में स्थानीय लोगों की आर्थिक स्थिति बेहतर होगी।

उन्होंने त्रिपुरा सरकार से राज्य में सीमा पर दूसरे हाटों के काम में तेजी लाने के लिए कहा।

उन्होंने कहा, “त्रिपुरा की भौगोलिक स्थिति रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण है। यह दक्षिणपूर्व एशियाई देशों के लिए प्रवेश द्वार हो सकता है।”

बांग्लादेश के वाणिज्य मंत्री तुफैल अहमद ने कहा, “बांग्लादेश अभी विभिन्न देशों को सालाना 30 अरब टका मूल्य की वस्तुओं का निर्यात करता है। भारत और बांग्लादेश के बीच निकट संबंध होने से यह और बढ़ सकता है।”

उन्होंने कहा, “1971 में मुक्ति संग्राम में भारत ने हर संभव मदद की थी और भारत को भी बांग्लादेश का सहयोग जारी रहेगा।”

उल्लेखनीय है कि इससे पहले दो सीमा हाट मेघालय से लगी बांग्लादेश की सीमा पर खोले जा चुके हैं।

इन सीमा हाटों में स्थानीय कृषि, वानिकी उत्पाद, मसाले, लघु वनोपज, ताजी और सूखी मछलियां, पॉल्ट्री और दुग्ध उत्पाद, कुटीर उद्योग के सामान, लकड़ी के फर्नीचर, हस्तकरघा और हस्तशिल्प की बिक्री की अनुमति दी गई है।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

बांग्लादेश से आर्थिक संबंध बढ़ाना चाहता है भारत : सीतारमण Reviewed by on . श्रीनगर (त्रिपुरा), 13 जनवरी (आईएएनएस)। केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को यहां कहा कि भारत अपने पड़ोसी देश बांग्लादेश से आर्थिक सं श्रीनगर (त्रिपुरा), 13 जनवरी (आईएएनएस)। केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को यहां कहा कि भारत अपने पड़ोसी देश बांग्लादेश से आर्थिक सं Rating:
scroll to top