Saturday , 27 April 2024

Home » खेल » बैडमिंटन : दिल्ली के वंश, अन्वेषा यंगचैम्प्स प्रोग्राम के लिए चुने गए

बैडमिंटन : दिल्ली के वंश, अन्वेषा यंगचैम्प्स प्रोग्राम के लिए चुने गए

नई दिल्ली, 13 मार्च (आईएएनएस)। दिल्ली के वंश यादव और अन्वेषा गौड़ा उन 26 बच्चों में शामिल हैं, जिन्हें आईडीबीआई फेडरल क्वेस्ट फॉर एक्सीलेंस हैशटैगयंगचैम्प्स बैडमिंटन प्रोग्राम के अगले दौर के लिए चुना गया है।

आईडीबीआई फेडरल लाइफ इंश्योरेंस के मुताबिक ये बच्चे अब हैदराबाद के पुलेला गोपीचंद बैडमिंटन अकादमी में राष्ट्रीय बैडमिंटन कोच गोपीचंद और उनकी इलीट कोचिंग टीम के सामने खेलेगी। गोपीचंद और उनका कोचिंग स्टाफ इन बच्चों की प्रतिभा का आकलन करेगा।

हैशटैगयंगचैम्प्स आईडीबीआई फेडरल क्वेस्ट फॉर एक्सीलेंस प्रोग्राम और पुलेला गोपीचंद बैडमिंटन अकादमी द्वारा शुरू किया गया एक ग्रासरूट प्रोग्राम है। इसका मकसद जमीनी स्तर से खिलाड़ियों का चयन और उन्हें इस खेल में आगे जाने के लिए प्रेरित करना है।

बीते साल दिसम्बर में शुरू यह प्रोग्राम अपने पहले चरण में काफी सफल रहा है और हजारों बच्चों ने देश भर से अपने वीडियो भेजे हैं। यही नहीं, दुबई, सिंगापुर और कतर में रहने वाले भारतीय बच्चों ने भी अपने वीडियो भेजे हैं।

जिन 26 खिलाड़ियों का चयन अगले दौर के लिए किया गया है, उनकी उम्र सात से 11 साल के बीच है। ये बच्चे न सिर्फ देश के सभी कोनों से ताल्लुक रखते हैं बल्कि कुछ का चयन तो दुबई से भी हुआ है। चयनित बच्चे हैदराबाद, मुम्बई, नई दिल्ली, कोलकाता, पुणे, त्रिवेंद्रम, बेंगलुरू. सम्बलपुर (ओडिशा), गोवा, वड़ोदरा, सिमोगा (कर्नाटक), कोयम्बटूर, भागलपुर (बिहार) और पुडुचेरी से हैं।

दूसरे चरण का आकलन 21 अप्रैल को पुलेला गोपीचंद अकादमी में होना है, जहां इन बच्चों को कई लिहाज से जांचा और परखा जाएगा। इन बच्चों का आकसन ऑन कोर्ट परफार्मेस, फिटनेस, एटीट्यूड, एजिलिटी और फुटवर्क के आधार पर किया जाएगा। आकलन के बाद कुछ बच्चों का चयन गोपीचंद अकादमी में प्रशिक्षण के लिए किया जाएगा, जहां खुद गोपीचंद और उनके कोच उन्हें प्रशिक्षित करेंगे।

आईडीबीआई फेडरल लाइफ इंश्योरेंस के सीएमओ कार्तिक रमन ने कहा, “हमारा हैशटैगयंगचैम्प्स बैडमिंटन इनिशिएटिव आईडीबीआई फेडरल क्वेस्ट फॉर एक्सीलेंस प्रोग्राम और पुलेला गोपीचंद अकादमी का एक सम्मिलित प्रयास है। इसके माध्यम से हम जमीनी स्तर से प्रतिभाओं को सामने लाना चाहते हैं। हम उन्हें प्रशिक्षित कर चैम्पियन बनाना चाहते हैं। हम इस इनिशिएटिव को मिले जबरदस्त रिस्पांस से काफी खुश हैं। अगला चरण आकलन का है और इसके माध्यम से कुछ बच्चों का चयन प्रशिक्षण के लिए किया जाएगा।”

भारतीय बैडमिंटन टीम के मुख्य राष्ट्रीय कोच और आईडीबीआई फेडरल क्वेस्ट फॉर एक्सीलेंस के प्रोग्राम प्रमुख गोपीचंद ने कहा, “इंट्री से मिले वीडियो को देखने के बाद मैं बच्चों के बीच इस खेल को लेकर जुनून और प्रतिभा को देखकर हैरान था। हम इस बच्चों की प्रतिभा को निखारते हुए ुउनके जुनून को बरकरार रखना चाहेंगे। हम इन बच्चों को अच्छा खिलाड़ी बनाने का प्रयास करेंगे और अगले चरण में हमारा ध्यान इसी पर होगा।”

उल्लेखनीय है कि हैशटैगयंगचैम्प्स प्रोग्राम के लिए कुल 26 बच्चों का चयन देश और विदेश से प्राप्त 1000 से अधिक इंट्री से किया गया है।

बैडमिंटन : दिल्ली के वंश, अन्वेषा यंगचैम्प्स प्रोग्राम के लिए चुने गए Reviewed by on . नई दिल्ली, 13 मार्च (आईएएनएस)। दिल्ली के वंश यादव और अन्वेषा गौड़ा उन 26 बच्चों में शामिल हैं, जिन्हें आईडीबीआई फेडरल क्वेस्ट फॉर एक्सीलेंस हैशटैगयंगचैम्प्स बैड नई दिल्ली, 13 मार्च (आईएएनएस)। दिल्ली के वंश यादव और अन्वेषा गौड़ा उन 26 बच्चों में शामिल हैं, जिन्हें आईडीबीआई फेडरल क्वेस्ट फॉर एक्सीलेंस हैशटैगयंगचैम्प्स बैड Rating:
scroll to top